भारत के नक्शे से एक के बाद एक हिस्से गायब क्यों कर रही कांग्रेस ?

Written by

विशेष टिप्पणी : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 27 दिसंबर, 2019 (युवाPRESS)। कांग्रेस (CONGRESS) किस तरह की राजनीति (POLITICS) कर रही है, यह समझना मुश्किल हो रहा है। पहले कांग्रेस के नेता शशि थरूर (SHASHI THAROOR) ने भारत के नक्शे (MAP OF INDIA) के साथ छेड़छाड़ की और जब सोशल मीडिया (SOCIAL MEDIA) में उस पर विवाद पैदा हुआ तो ट्वीट डिलीट कर दिया। अब यही चरित्र कांग्रेस की महिला विंग ने दोहराया है। शशि थरूर ने भारत का जो नक्शा दर्शाया, उसमें उन्होंने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) और चीन के कब्जे वाले अक्साई चिन (AKSAI CHIN) को भारतीय नक्शे से गायब कर दिया। अब कांग्रेस की महिला विंग ने भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर (JAMMU-KASHMIR) और लद्दाख (LADAKH) को ही नदारद कर दिया। राजनीति में देश के नक्शे के साथ की जा रही यह छेड़छाड़ कांग्रेस की मानसिकता को दर्शाती है। कांग्रेस का इतिहास ऐसे कई किस्सों से भरा पड़ा है, जिसमें कांग्रेस के नेताओं ने विदेशी ताकतों को खुश करने के लिये भारत के हितों की उपेक्षा की। इसीलिये देश को कांग्रेस की इस हरकत को गंभीरता से लेने की जरूरत है। क्योंकि इस हरकत को सामान्य हरकत नहीं कहा जा सकता, यह एक असामान्य हरकत है, जो कांग्रेस की नीयत पर शंका पैदा करती है, क्या कांग्रेस फिर किसी विदेशी ताकत को खुश करने के लिये ही ऐसा कर रही है ?

शशि थरूर ने भारत के नक्शे से गायब किया POK

कांग्रेस की ओर से एक सप्ताह के भीतर दो बार भारतीय नक्शे से छेड़छाड़ की गई है। पिछले शुक्रवार की देर रात को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने एक ट्वीट करके कहा कि, वह केरल कांग्रेस की ओर से कोझिकोड में आयोजित किये जाने वाले प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगे। इसमें सभी का स्वागत है। इस ट्वीट के साथ शशि थरूर ने प्रदर्शन का एक पोस्टर भी ट्वीट किया था, जिसमें केरल कांग्रेस की जिला समिति के कोझिकोड कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई थी। इसी पोस्टर में भारत का एक नक्शा भी दर्शाया गया था, जिसमें कांग्रेसियों ने पीओके और अक्साई चिन को भारत में नहीं दिखाया था।

इस ट्वीट को देखने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने कांग्रेस नेता को ट्रोल करना शुरू कर दिया था। एक व्यक्ति ने लिखा कि शशि थरूर से ऐसी अपेक्षा नहीं थी, जिनके पास अंतर्राष्ट्रीय मामलों का अच्छा अनुभव है। अच्छा होगा यदि थरूर अपनी गलती स्वीकार कर लें और इसे सही कर लें। एक अन्य व्यक्ति ने भी लिखा कि, विडंबना देखिये। शशि थरूर भारत को बचाना चाहते हैं, वह भी देश के अभिन्न हिस्से को छोड़ कर।

कांग्रेसी नेता के इस ट्वीट पर विवाद बढ़ने पर भाजपा (BJP) ने भी थरूर पर हमला बोल दिया। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्वीट करके थरूर से माफी माँगने को कहा। उन्होंने लिखा, ऐसा क्यों है शशि थरूर कि, आपकी पार्टी और उसके कार्यकर्ता भारत के जिस नक्शे का प्रचार कर रहे हैं, उसे अधूरा रखा है…क्या यह कांग्रेस का भारत को तोड़ने, बाँटने और बर्बाद करने का आइडिया है ? क्या थरूर को भारत की प्रतिष्ठा कम करने के लिये माफी नहीं माँगनी चाहिये।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सुनील देवधर ने भी थरूर को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि क्या यह उनका आइडिया ऑफ इंडिया है, जो थरूर भारत का अधूरा नक्शा पोस्ट कर रहे हैं ? देवधर ने कहा कि धीरे-धीरे कांग्रेस का असली चेहरा सामने आ रहा है। इस तरह से वे भारत विरोधी ताकतों को खुश करने में लगे हैं। विवाद को बढ़ता देख कर शशि थरूर ने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया था और लिखा था कि, मैं अपनी पहले की पोस्ट को बदल रहा हूँ। मैं बीजेपी ट्रोल को और ज्यादा मसाला नहीं देना चाहता।

अब महिला कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर लद्दाख भी किये गायब

इस विवाद पर पर्दा गिरे अभी एक सप्ताह ही हुआ था कि, इस शुक्रवार को कांग्रेस की महिला विंग ने विवादित नक्शा पोस्ट कर दिया। ऑल इंडिया महिला कांग्रेस (ALL INDIA MAHILA CONGRESS) ने अपने ट्विटर हैंडल से भारत का ऐसा नक्शा शेयर किया, जिसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भी गायब थे। इसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने कांग्रेस की जम कर खबर ली। विवाद बढ़ने पर कांग्रेस की महिला विंग ने भी अपने इस विवादित ट्वीट को डिलीट कर दिया, परंतु उनके ट्वीट का स्क्रीन शॉट लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया और कांग्रेस के खिलाफ जम कर भड़ास निकाली।

राजनीति में देश के नक्शे के साथ की जा रही यह छेड़छाड़ कांग्रेस की मानसिकता को दर्शाती है। कांग्रेस का इतिहास ऐसे कई किस्सों से भरा पड़ा है, जिसमें कांग्रेस के नेताओं ने विदेशी ताकतों को खुश करने के लिये भारत के हितों की अनदेखी की हो। इसीलिये देश को कांग्रेस की इस हरकत को गंभीरता से लेने की जरूरत है। क्योंकि इस हरकत को सामान्य हरकत नहीं कहा जा सकता, यह एक असामान्य हरकत है, जो कांग्रेस की नीयत पर शंका पैदा करती है कि क्या कांग्रेस फिर किसी विदेशी ताकत को खुश करने के लिये ही तो ऐसा नहीं कर रही है ?

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares