उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनावों की मतगणना कल

Written by

उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव की मतगणना कल होगी। पांचों राज्‍यों में वोटों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू हो जायेगी। निर्वाचन आयोग अपनी वेबसाइट और ऐप पर सुबह आठ बजे से ही रूझान जारी करना शुरू कर देगा।

उत्‍तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटों के लिए दस फरवरी से सात मार्च तक सात चरणों में मतदान हुआ। अधिकांश मतदान बाद सर्वेक्षण- एग्‍जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी के बहुमत के साथ फिर सत्‍ता में आने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है।

उत्‍तराखंड में 70 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में 14 फरवरी को मतदान हुआ था। राज्‍य में इस बार 62 दशमलव पांच प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मुख्‍य मुकाबला सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी कांग्रेस के बीच है। विभिन्‍न एग्जिट पोल में कांटे के मुकाबले का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है।

पंजाब में 117 सीटों के लिए एक ही चरण में 20 फरवरी को वोट डाले गये थे। राज्‍य में सत्‍तारूढ Congress, Aam Aadmi Party, Shiromani Akali Dal और Bahujan Samaj Party Alliance, BJP-PLC Alliance and Samyukta Samaj Morcha Party के बीच बहुकोणीय मुकाबला है।

मणिपुर में भी मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हैं। मुख्‍य मुकाबला सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है। अधिकांश एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी की जीत का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares