15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए आज से देशभर में टीकाकरण शुरू

Written by

15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए आज से देशभर में टीकाकरण शुरू हो गया है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि वर्ष 2004 या इससे पहले जिन बच्‍चों का जन्‍म हुआ है, वे कोविशील्‍ड सहित सभी टीके लगवा सकते हैं लेकिन 2005 से लेकर 2007 तक जन्‍म लेने वाले 15 से 17 वर्ष के किशारों को केवल co-vaccine लगाया जायेगा। अब तक 15 से 18 आयु वर्ग के करीब आठ लाख किशोरों ने टीकाकरण के लिए कोविन पोटर्ल पर पंजीकरण कराया है। इस आयु वर्ग के लिए पंजीकरण एक जनवरी से कोविन पोर्टल पर उपलब्‍ध है।

टीका लगवाने के लिए Booking online या covid vaccine center पर कराई जा सकती है। सभी आय वर्ग के नागरिक सरकारी टीकाकरण केन्‍द्रों पर नि:शुल्‍क टीके लगवा सकते हैं। राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्‍क टीका उपलब्‍ध करा रही है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 25 दिसम्‍बर को राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए कहा था कि 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए कोविड टीकाकरण तीन जनवरी से आंरभ हो जाएगा।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पिछले वर्ष 16 जनवरी को राष्‍ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से देश में 90 प्रतिशत पात्र लोगों को पहला और 65 प्रतिशत लोगों को दूसरा टीका लगाया जा चुका है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares