CRPF में बनिए स्पेशलिस्ट डॉक्टर और डेंटल सर्जन : नो एग्जाम, डायरेक्ट इंटरव्यू

Written by

अहमदाबाद, 7 जुलाई 2019 (YUVAPRESS)। अगर आपने MBBS की डिग्री या डिप्लोमा कंपलीट किया है अथवा डेंटल सर्जन में बैचलर (BDS) की डिग्री प्राप्त की है तो आपके पास सुनहरा मौका है केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) में स्पेशलिस्ट और डेंटल सर्जन बनने का। इतना ही नहीं, इसके लिये आपको कोई लिखित परीक्षा भी नहीं देनी है, बस ! सीधे-सीधे इंटरव्यू देकर आप सीआरपीएफ में स्पेशलिस्ट डॉक्टर, मेडिकल ऑफीसर और डेंटल सर्जन का प्रतिष्ठित पद प्राप्त कर सकते हैं।

दरअसल सीआरपीएफ ने स्पेशलिस्ट और डेंटल सर्जन सहित 92 विविध पदों के लिये आवेदन मँगाए हैं। इनमें मेडीकल ऑफीसर (जनरल ड्यूटी) के पद भी सम्मिलित हैं। इन पदों के लिये महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिये योग्य उम्मीदवार का चयन करने के लिये वॉक-इन-इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। योग्य तथा इच्छुक उम्मीदवार अपनी योग्यतानुसार 30 और 31 जुलाई-2019 को निर्धारित पते पर पहुँचकर इस इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं।

स्पेशलिस्ट पद के लिये आवेदन की योग्यताएँ

सीआरपीएफ में स्पेशलिस्ट के 7 पद हैं, जिनमें मेडिसिन, सर्जिकल, गाइनी एण्ड ऑब्स, एनेस्थीसिया, रेडियोलॉजी, पेथोलॉजी तथा ऑप्थाल्मोलॉजी के एक-एक पद हैं। इन स्पेशलिस्ट पदों के लिये आवेदक का एमबीबीएस के साथ सम्बंधित विशेषज्ञता में पोस्ट ग्रेज्युएट डिग्री या डिप्लोमा कंपलीट होना चाहिये। इसके अलावा डिग्री धारकों के पास सम्बंधित क्षेत्र का डेढ़ वर्ष तथा डिप्लोमा धारकों के लिये कम से कम ढाई वर्ष का कार्यानुभव भी होना आवश्यक है। आवेदक की अधिकतम आयुसीमा 67 वर्ष होनी चाहिये। स्पेशलिस्ट को 85 हजार रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा। स्पेशलिस्ट के लिये 30 जुलाई को इंटरव्यू का आयोजन किया गया है।

डेंटल सर्जन पद के लिये आवेदन की शर्तें

सीआरपीएफ में डेंटल सर्जन के एक पद के लिये आवेदक के पास कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ डेंटल सर्जरी में बैचलर (बीडीएस) की डिग्री होनी चाहिये। इसी प्रकार सम्बंधित कार्यक्षेत्र में अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में वरीयता दी जाएगी। आवेदक का डेंटल कौंसिल ऑफ इंडिया में पंजीकरण होना आवश्यक है। आवेदक की आयु सीमा अधिकतम 67 वर्ष होनी चाहिये। डेंटल सर्जन को 75 हजार रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा। इस पद के लिये इंटरव्यू 30 जुलाई को रखा गया है।

जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफीसर के लिये ऐसे करें आवेदन

सीआरपीएफ में मेडिकल ऑफीसर जनरल ड्यूटी के 23 पदों के लिये आवेदन मँगाए गये हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिये आवेदक का मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी अथवा संलग्न संस्थान से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त की होनी चाहिये और इंटर्नशिप पूरी की होनी चाहिये। इस पद के लिये भी आवेदक की आयु सीमा 67 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिये। मेडिकल ऑफीसर को मासिक 75 हजार रुपये का वेतन मिलेगा। इस पद के लिये इंटरव्यू 31 जुलाई को रखे गये हैं।

उपरोक्त तीनों पदों स्पेशलिस्ट, डेंटल सर्जन तथा मेडिकल ऑफीसर जनरल ड्यूटी के लिये इंटरव्यू कंपोज़िट हॉस्पिटल, सीआरपीएफ, बिलासपुर छत्तीसगढ़ में होंगे। कंपोज़िट हॉस्पिटल, सीआरपीएफ रांची में 12 पद, कंपोज़िट हॉस्पिटल, सीआरपीएफ, नागपुर में 3 पद, कंपोज़िट हॉस्पिटल, सीआरपीएफ, गोवाहाटी में 5, कंपोज़िट हॉस्पिटल, सीआरपीएफ, इंफाल, मणिपुर में 7, कंपोज़िट हॉस्पिटल, सीआरपीएफ, श्रीनगर, जम्मू एण्ड कश्मीर में 30, कंपोज़िट हॉस्पिटल, सीआरपीएफ, बंतालाब, जम्मू में 4 पद रिक्त हैं। इसलिये इन स्थानों पर ही नियुक्तियाँ की जाएँगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिये उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares