DD VS KXIP: Kings XI Punjab ने रोमांचक मैच में Delhi Daredevils को 4 रन से हराया

DD VS KXIP - IPL 2018

नई दिल्ली :- IPL 2018 के DD VS KXIP मैच में Kings XI Punjab ने सोमवार को बेहद रोमांचक मैच में Delhi Daredevils को 4 रन से मात दिया। IPL 2018 के 22वें Match में Punjab ने पह बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 overs में 8 wickets खोकर 143 रन बनाए। जवाब में उतरी Delhi की टीम 20 overs में 8 wickets खोकर केवल 139 रन ही बना सकी।

Delhi को जीत के लिए अंतिम गेंद पर 5 रन की जरूरत थी, लेकिन श्रेयस अय्यर ने 57 रन बनाये लेकिन अंतिम गेंद पर छक्का नहीं लगा पाये और मुजीब उर रहमान की गेंद पर Deep Covers में फिंच को कैच थमा दिये। वैसे यह DD VS KXIP मैच गेंदबाजों के नाम रहा। Match में कुल 16 wickets गिरे।

IPL 2018 में Punjab की यह 6 मैचों में पांचवीं जीत रही जबकि Delhi की छठे Match में पांचवीं हार। इस जीत के साथ ही Kings XI Punjab की टीम अंक तालिका में नंबर-1 वन पर बरकरार है। 144 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी Delhi Daredevils की शुरुआत अंकित राजपूत ने बिगाड़ दी। पारी के तीसरे overs में राजपूत ने पृथ्वी शॉ 22 रन पर ही Clean bold कर दिया।

कुछ देर बाद ही राजपूत ने ग्लेन मैक्सवेल 12 रन पर ही Deep squire लेग पर एंड्रू टाई के हाथों Catch Out करवा दिया। एंड्रू टाई ने Delhi को कप्तान गौतम गंभीर जो कि 4 रन बनाये, उनका wicket लेकर बैकफुट पर धकेल दिया। मुजीब उर रहमान ने ऋषभ पंत को 4 रन पर ही Clean bold करके Delhi को चौथा जोरदार झटका दिया। डेनियल क्रिस्चियन ने 6 रन बानाया और इनको अगरवाल ने रनआउट कर दिया।

इसके बाद श्रेयस अय्यर ने राहुल तेवटिया जो कि 24 रन बनाये, उनके साथ 47 रन की साझेदारी करके Delhi की स्थिति को कुछ संभाला और Match को रोमांचक बनाया दिया। Delhi को अंतिम दो overs में 21 रन की जरूरत थी। लेकिन एंड्रू टाई ने तेवटिया को बोल्ड कर दिया और Punjab को फिर से DD VS KXIP मैच में वापसी करा दी। बरिंदर सरां ने लियाम प्लंकेट को Deep square leg में नायर के हाथों Catch Out कराकर Delhi का सातवां wickets गिराया दिया।

45 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की सहायता से 57 रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर out होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। Punjab की तरफ से अंकित राजपूत, एंड्रू टाई और मुजीब उर रहमान ने दो-दो wickets लिये और बरिंदर सरां को एक wicket मिला।

DD VS KXIP मैच में Delhi की ओर से पहले लियाम प्लंकेट तीन wickets और आवेश खान ने दो wickets लेकर शानदार गेंदबाजी का नमूना दिखाया और Kings XI Punjab को 143 रन पर रोक दिया। Punjab ने निर्धारित 20 overs में 8 wickets खोकर 143 रन बनाए। IPL 2018 के 22वें Match में Delhi द्वारा पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित Punjab की शुरुआत को युवा तेज गेंदबाज आवेश खान ने बिगाड़ दिया। मध्यप्रदेश के Fast bowler ने पारी एक दूसरे overs की तीसरी गेंद पर आरोन फिंच जो की 2 रन ही बना पाये, उनको कवर्स में श्रेयस अय्यर के हाथों Catch Outकराया।

इसके बाद केएल राहुल ने 19 रन बनाया और मयंक अगरवाल के साथ मिलकर तेजी से 36 रन बनाये। हालांकि, IPL 2018 में अपना पहला Match खेल रहे लियाम प्लंकेट ने अपने Spell के पहले overs में राहुल को Short fine leg पर आवेश खान के हाथों आउट कराके Punjab को तगड़ा झटका दिया। आवेश ने आगे Dive लगाकर शानदार Catch लिया।

Kings XI Punjab

Punjab के स्कोर में 18 रन ही जुड़ा था कि प्लंकेट ने मयंक अगरवाल जिन्होंने 21 रन बनाये, उनको Clean bold कर दिया। यह गेंद 146 किमी प्रति घंटे की रफ्तार डाली गई थी। यहां से युवराज सिंह जिन्होंने 14 रन बानाये ने नायर के साथ 25 रन जोड़कर Punjab को संभालने की कोशिश की। लेकिन उनका यह प्रयास सफल नहीं हो पाया और आवेश खान ने युवी को wicket Keeper ऋषभ पंत के हाथों Catch Out कराकर Delhi को चौथी सफलता दिलाई।

फिर DD VS KXIP मैच में करुण नायर 34 रन बनाया और डेविड मिलर के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचा दिया। यह जोड़ी खतरनाक होती दिख रही थी लेकिन कुछ देर में ही लियाम प्लंकेट ने नायर को Deep longon पर श्रेयस अय्यर के हाथों Catch Out कराकर Punjab को करारा झटका दे दिया। इसके कुछ देर बाद ही डेनियल क्रिस्चियन ने डेविड मिलर जिन्होंने 26 रन बनाये, उनको Deep Covers में लियाम प्लंकेट के हाथों Catch Out कराया। ट्रेंट बोल्ट ने अंतिम overs में रविचंद्रन अश्विन को पॉइंट में तेवटिया के हाथों केवल 6 रन पर ही Catch Out कराया। पारी की अंतिम गेंद पर बोल्ट ने एंड्रू टाई को Clean bold कर दिया।

DD VS KXIP मैच में Delhi की तरफ से लियाम प्लंकेट ने चार overs के अपने कोटे में 17 रन देकर तीन wickets प्राप्त किये। आवेश खान ने अपने स्पेल के चार overs में 36 रन देकर दो wickets लिये। ट्रेंट बोल्ट को दो जबकि डेनियल क्रिस्चियन को एक wickets प्राप्त हुआ। इससे पहले Delhi Daredevils के कप्तान गौतम गंभीर ने सोमवार को IPL 2018 के 22वें Match में Kings XI Punjab के खिलाफ टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जो कि गलत साबित हुआ।

Delhi Daredevils ने अपनी टीम में कई बदलाव किये थे। Delhi में क्रिस मॉरिस और जेसन रॉय की जगह डेनियल क्रिस्चियन व लियाम प्लंकेट को जगह दी गई थी। अंडर-19 टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ को भी IPL में डेब्यू करने का मौका प्राप्त हुआ। हर्षल पटेल की जगह आवेश खान जबकि शाहबाज नदीम के स्थान पर अमित मिश्रा को जगह मिली। वहीं दूसरी ओर Kings XI Punjab ने क्रिस गेल की जगह डेविड मिलर को टीम में खिलाया।

IPL 2018 के मैचों में Kings XI Punjab की टीम इस समय बेहतरीन फॉर्म से गुजर रही है और आज का Match जीतकर वह अंक तालिका में नंबर-1 पर अपनी जगह बरकरार रखी हुई है। Punjab ने आईपीएल-11 में अब तक 5 Match खेले, जिसमें से चार मुकाबलों में जीत हाशिल की है। वहीं Delhi Daredevils की टीम का प्रदर्शन अब तक सबसे निराशाजनक रहा। Delhi इस समय अंक तालिका में अंतिम स्थान पर है।

DD VS KXIP मैच में दोनों टीमों में खिलाड़ी इस प्रकार थे:

Kings XI Punjab– रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), केएल राहुल, युवराज सिंह, मयंक अगरवाल, करूण नायर, डेविड मिलर, आरोन फिंच, बरिंदर सरां, एंड्रूय टाई, अंकित राजपूत और मुजीब-उर-रहमान।

Delhi Daredevils– गौतम गंभीर (कप्तान), ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल क्रिस्चियन, पृथ्वी शॉ, राहुल तेवटिया, लियाम प्लंकेट, आवेश खान, अमित मिश्रा और ट्रेंट बोल्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *