केन्‍द्रीय स्‍तर पर संरक्षित सभी स्‍मारकों को 6 जून से खोलने का फैसला

Written by

सरकार ने सुरक्षा नियमों का पूरी तरह पालन करते हुए केन्‍द्रीय स्‍तर पर संरक्षित सभी स्‍मारकों को सोमवार से खोलने का फैसला किया है। Tourism Minister Prahlad Singh Patel ने कहा कि केवल ऐसे स्‍मारकों और संग्रहालयों को ही दर्शकों के लिए खोला जाएगा जो Containment Zone में नहीं हैं। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार द्वारा संरक्षित सभी स्‍मारकों और पर्यटन स्‍थलों को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार स्‍वच्‍छता, सुरक्षित दूरी और अन्‍य नियमों का पालन करना होगा। Prahlad Singh Patel ने कहा कि राज्‍यों और जिला प्रशासन के किसी भी आदेश का भी सख्‍ती से पालन किया जाएगा।

COVID-19 महामारी के मद्देनज़र ये सभी स्‍मारक बंद कर दिए गए थे। भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण के तहत 3691 स्‍मारकों का संरक्षण केन्‍द्र सरकार करती है। इनमें से 820 धार्मिक स्‍थलों को आठ जून को खोला गया था।

इन स्‍मारकों में प्रवेश के टिकट केवल Electronic Medium से जारी किए जाएंगे। अगले आदेश तक टिकट खिड़की पर कोई टिकट नहीं बेचा जाएगा। दर्शकों को सुरक्षित दूरी बनाए रखनी होगी और Face Cover या Mask अनिवार्य रूप से लगाना होगा। स्‍मारक के परिसर में समूह Photography की अनुमति नहीं होगी। प्रवेश द्वार पर Thermal Scanning और Hand Sanitization भी अनिवार्य होगा। केवल ऐसे दर्शकों को ही अनुमति होगी जिनमें COVID-19 के लक्षण नहीं होंगे। स्‍मारक परिसर में खान-पान की चीजें ले जाने की अनुमति नहीं होगी, केवल Digital Payment करने वालों को ही Canteen और Parking की सुविधा मिलेगी।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares