दुनिया का सबसे लम्बा expressway भारत में बन रहा

Written by

भारत में इस समय दुनिया के सबसे लंबे राजमार्ग यानी Delhi-Mumbai Express Highway पर काम चल रहा है।Union Minister for Road Transport and Highways Nitin Gadkari ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार world’s longest highway पर काम कर रही है।Nitin Gadkari ने आगे कहा कि Express Highway की लंबाई 1,380 किलोमीटर होगी। पहले इसको Jawaharlal Nehru Port Trust (JNPT) तक ले जाना था, लेकिन इसको Nariman Point तक ले जाने की प्लानिंग पर काम किया जा रहा है। Nitin Gadkari ने यह भी कहा कि इस project को मार्च 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। आपको बता दें कि यह भारत के पास दुनिया का सबसे बड़ा expressway होगा।

Nitin Gadkari ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले जहां ट्रक से Delhi से Mumbai तक जाने में लगभग 48 घंटे कार से 24-26 घंटे लगते थे, अब वहीं यह सफर मात्र क्रमश: 18-20 घंटे 12-13 घंटे का ही रह जाएगा। Transport minister ने कहा कि यह राजमार्ग Madhya Pradesh, Gujarat, Rajasthan के आदिवासी जिलों को भी जोड़ेगा, जिसकी वजह से इन क्षेत्रों में विकास की बयार बहेगी। इसके साथ ही लोगों को लिए बड़ी तदाद में रोजगार के अवसर भी तैयार होंगे। आपको बता दें कि यह एक्सप्रेसवे दिल्ली-Faridabad-Sohna Section Jewar Airport से Jawaharlal Nehru Port को Mumbai में जोड़ेगा।

Mumbai-Delhi Expressway सबसे लंबा expressway होगा, जो कई सुविधाओं से लैस होगा। उन्होंने कहा कि electric charging की सुविधा होगी। Rajasthan के हैंडलूम भोजन को प्रदर्शित करने की भी हमारी योजना है।अगर यहां की Government Logistics,Industrial Cluster, Smart City आदि की योजना बना सकती है, तो यहां के युवाओं को भी पर्याप्त अवसर मिल सकते हैं। इस पर 90,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस परियोजना को जनवरी 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यह expressway देश के 5 राज्यों- Delhi, Haryana, Rajasthan, Gujarat, Maharashtra से होकर गुजरेगा।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares