ज्योति के सम्मान में जारी किया डाक टिकट

Written by

Coronavirus के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए Lockdown के बीच एक बेटी ने बिहार का नाम रोशन किया, तो Postal Department ने उसके सम्मान में डाक टिकट जारी कर दी। बिहार के दरभंगा जिले की रहने वाली 15 साल की ज्योति कुमारी ने वो कर दिखाया, जिसे करने की हिम्मत हर किसी में नहीं होती।

Lockdown के बीच ज्योति अपने बीमार पिता को साइकिल पर बैठाकर गुरुग्राम से बिहार अपने घर लेकर पहुंच गई। करीब 1200 किलोमीटर का सफर ज्योति ने महज सात दिनों में पूरा कर लिया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी ज्योति की तारीफ की। अब दरभंगा के डाक विभाग ने ज्योति के सम्मान में डाक टिकट जारी किया है।

Darbhanga Post Department के Superintendent Umesh Chandra Prasad ने ज्योति के गांव जाकर खुद उसे यह डाक टिकट दिया और सम्मानित किया। अधीक्षक ने उसे 5,100 रुपए का चेक सौंप कर, Ferrari Queen का दर्जा भी दिया।

आर्थिक मदद के साथ ज्योति को कपड़े भी दिए गए। अधीक्षक ने ज्योति के पिता को भी सम्मानित किया और ज्योति का Post Office में खाता भी खुलवाया। डाक अधीक्षक ने कहा कि उसने देश को महिला शक्ति का एक नया आयाम दिया है। जिसने महज 15 साल की उम्र में ये जांबाजी दिखाई हो, वो आगे चलकर देश का कितना नाम रोशन करेगी। बता दें कि ज्योति के साहसिक कार्य के लिए खेल मंत्रालय की तरफ से भी कई घोषणाएं की गई हैं।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares