एक और कांग्रेसी ने दिग्विजय की ‘माल’ परम्परा को आगे बढ़ाया और प्रतिद्वंद्वी महिला उम्मीदवार के लिए कह दिए ऐसे शब्द : VIDEO

Written by

लोकसभा चुनाव 2019 का माहौल गरमाया हुआ है और अप्रैल की गर्मी भी अपना प्रताप दिखा रही है। इस दोहरी गरमी का असर नेताओं के दिमाग पर ऐसा पड़ रहा है कि नेता बयानबाजी करते समय गर्मजोशी में भान भूल रहे हैं और मर्यादाओं की सीमा रेखा पार कर रहे हैं। महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करके राजनीति का स्तर गिराने वाले नेताओं पर नकेल कसना जरूरी हो गया है। महिलाओं के लिये अपमानजनक और आपत्तिजनक टिप्पणी का मामला उत्तर प्रदेश के बाद अब मध्य प्रदेश में सामने आया है।

उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान खत्म हुआ, परंतु इससे पहले जब यहाँ चुनाव प्रचार हो रहा था तो समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और उम्मीदवार आजम खान ने अपनी प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार जया प्रदा के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिस पर काफी बवाल मचा था। अब ऐसा ही मामला मध्य प्रदेश के सीधी में सामने आया है। यहाँ कांग्रेस के उम्मीदवार अजय सिंह ने भाजपा की महिला सांसद के विरुद्ध बदजुबानी की है। उनकी इस बदजुबानी का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है, जिसके बाद अब एक बार फिर सियासत गरमा गई है।

इस वीडियो में मध्य प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सीधी में एक सभा को संबोधित करते नज़र आ रहे हैं। इस सभा में वह भाजपा पर कड़े शब्दों में प्रहार कर रहे थे, परंतु भाजपा का विरोध करते-करते उनकी जुबान मर्यादा चूक गई और उन्होंने भाजपा की स्थानीय महिला सांसद रीति पाठक के लिये ‘माल’ जैसा आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग कर दिया। अजय सिंह ने मध्य प्रदेश के ही अपने प्रमुख नेता, पूर्व मुख्यमंत्री और भोपाल से उम्मीदवार दिग्विजय सिंह की परम्परा को मानो आगे बढ़ाने का काम किया।

आपको बता दें कि रीति पाठक सीधी लोकसभा सीट से भाजपा की वर्तमान सांसद हैं और पार्टी ने उन्हें दोबारा इस सीट से उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने उनके विरुद्ध अजय सिंह को टिकट दिया है। अजय सिंह की इस टिप्पणी ने उनकी ही पार्टी और प्रदेश के नेता दिग्विजय सिंह की टिप्पणी की याद दिला दी, जो उन्होंने अपनी ही पार्टी की महिला सांसद मीनाक्षी नटराजन के लिये 2013 में की थी। जुलाई-2013 में मंदसौर में दिग्विजय सिंह ने एक सभा को संबोधित करते हुए स्वयं को राजनीति का पुराना जौहरी बताते हुए कहा था कि उन्हें पता है ‘कौन फर्जी है और कौन सही है। इस क्षेत्र की सांसद मीनाक्षी नटराजन सौ टंच माल हैं।’ इस बयान पर विवाद छिड़ा और देश भर में दिग्विजय सिंह की आलोचना हुई तो उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि वह तो मीनाक्षी नटराजन की प्रशंसा कर रहे थे और उनके कहने का अर्थ था कि महिला सांसद सौ प्रतिशत शुद्ध खरा सोना हैं। अब एक बार फिर उसी प्रदेश में उसी पार्टी के अन्य नेता ने एक महिला सांसद के लिये आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares