मोदी सरकार का दिवाली तोहफा

Written by

Diwali से ठीक एक दिन पहले आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। केंद्र सरकार ने Petrol और Diesel के दाम घटा दिए हैं। अब Petrol 5 रुपए सस्ता हो गया है। वहीं, Diesel की कीमत में 10 रुपए की कटौती हुई है। दरअसल, Diwali की पूर्व संध्या पर, भारत सरकार ने Petrol और Diesel पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की है।

Petrol और Diesel पर उत्पाद शुल्क कल यानी गुरुवार से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा।

बता दें कि भारत के अधिकतर शहरों में Petrol 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है और लगभग हर रोज 35 पैसे महंगा हो रहा है। 4 October 2021 से 25 October तक Petrol की औसत कीमत में यहां 8 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है।

केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक उत्पाद शुल्क जुटाती है। पिछले साल पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को 19.98 रुपये से बढ़ाकर 32.9 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया था। इसी तरह डीजल पर शुल्क बढ़ाकर 31.80 रुपये प्रति लीटर किया गया था। International स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें सुधार के साथ 85 डॉलर प्रति barrel पर पहुंच गई हैं और मांग लौटी है, लेकिन सरकार ने उत्पाद शुल्क नहीं घटाया था। इस वजह से आज देश के सभी बड़े शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। वहीं डेढ़ दर्जन से अधिक राज्यों में डीजल शतक लगा चुका है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares