25 मई से घरेलू उड़ान शुरू, 10000 से ज्यादा नही वसूल सकते किराया

Written by

केंद्र सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ानों का परिचालन बहाल करने का फैसला किया है। देश में हवाई सेवा दो महीने के बाद शुरू होगी। इसमें सबसे पहली बात यह है कि हवाईअड्डों के काउंटरों पर Check In नहीं होगा। मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि हवाईअड्डे में वेब चेक-इन करवा चुके यात्रियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। लॉकडाउन 4.0 में केंद्र की ओर से यह बड़ी राहत की खबर है। AAI ने घरेलू उड़ानें पुन: आरंभ करने के खातिर हवाईअड्डों के लिए Standard Operator Procedures (SOP) जारी की है ताकि Coronavirus को फैलने से रोका जा सके।

14 साल से कम आयु के बच्चों के लिए Aarogya Setu App अनिवार्य नहीं है। सभी यात्रियों को Screening करानी होगी। Aarogya Setu App पर हरा निशान दिखना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ, तो उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यात्रियों के लिए हवाईअड्डा Terminal इमारत में प्रवेश करने से पहले थर्मल जांच क्षेत्र से गुजरना अनिवार्य होगा। AAI ने कहा है कि Coronavirus को फैलने से रोकने के लिए हवाईअड्डा संचालकों को टर्मिनल इमारत में प्रवेश से पहले यात्रियों के सामान को संक्रमण मुक्त करने के लिए उचित प्रबंध करने होंगे। सभी राज्य सरकारों और स्थानीय प्रशासन को एयरपोर्ट के कर्मचारी और यात्रियों के लिए Public Transport और Private Taxi सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। साथ ही CISF व ट्रैफिक पुलिस को शहर में ट्रैफिक और कार पार्किंग की सख्ती से नजर रखने के साथ-साथ Social Distancing का पालन करने को कहा गया है।

यात्रियों को दो घंटे पहले Airport पहुंचना होगा। साथ ही जिन यात्रियों की फ्लाइट अगले चार घंटे में होगी उन्हें ही Airport Terminal में प्रवेश की इजाजत होगी। Airport Terminal Building के सामने भीड़ नहीं होनी चाहिए। एक मीटर की Social Distancing का ध्यान रखना होगा। साथ ही एयरपोर्ट पर यात्रियों को Social Distancing और Mask पहनने के लिए लगातार जागरूक करने को कहा गया है।

Terminal Building में Newspaper व Magazine नहीं होनी चाहिए। Airport के स्टाफ को Sanitizer के साथ Coronavirus को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी वस्तुएं उपलब्ध करानी होंगी। यात्रियों के बैठने की व्यवस्था Social Distancing को ध्यान में रखते हुए होनी चाहिए। Aircraft में यात्रियों को खाने की सुविधा नहीं दी जाएगी। सीट पर ही पानी की बोतल मिलेगी।अगर किसी यात्री की तबीयत खराब होती है, या कोरोना का कोई लक्षण दिखाई देता है, तो Crew Member को इसके लिए सूचित किया जाएगा।

घरेलू उड़ानों के लिए न्यूनतम किराया 3,500 रुपये और अधिकतम किराया 10,000 रुपये निर्धारित किया गया है

Civil Aviation Ministry ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने न्यूनतम और अधिकतम किराए निर्धारित किए हैं। “दिल्ली-मुंबई के लिए 90-120 मिनटों की न्यूनतम यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 3500 रुपये और अधिकतम किराया 10,000 रुपये होगा। इन बैंड के भीतर, हमारे पास कुछ अन्य क्वालीफायर हैं।” हरदीप सिंह पुरी ने कहा।

उन्होंने कहा कि उड़ानों की मध्य सीटों को खाली नहीं रखा जाएगा क्योंकि अगर ऐसा किया जाता है, तो भी आवश्यक सामाजिक दूरी के मानदंडों को पूरा नहीं किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि यह योजना 3 महीने के लिए संचालित होगी – 24 अगस्त को आधी रात तक।

 

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares