हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया E-udyan Portal का शुभारम्भ

Written by

मुख्यमंत्री Jai Ram Thakur ने हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना के तहत E-udyan Portal  के Mobile Application का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस Portal के माध्यम से उद्यान विभाग की विभिन्न सेवाओं के लिए Management Information System(MIS) तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि इस Portal में बागवानी संबंधित सभी योजनाओं की जानकारी किसानों तथा अन्य हितधारकों को आसानी से उपलब्ध होगी।

Jai Ram Thakur ने कहा कि बागवानी विकास परियोजना के तहत इस व्यवस्था से लाभार्थियों को फलों की नर्सरी का रजिस्ट्रेशन, पौधों की मांग, बागवानी से संबंधित औजार इत्यादि की मांग, कीटनाशकों की खरीद, खुम्ब के लिए कम्पोस्ट की मांग, मधुमक्खी छत्तों की मांग, सब्सिडी इत्यादि  बागवानी क्षेत्र की सेवाओं के लिए Online आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है।

उन्होंने कहा कि यह Portal उद्यान विभाग के अधिकारियों के लिए भी Online  Processing की सुविधा प्रदान करेगा जिससे बागवानों को समय पर सेवाएं प्रदान करने में सुविधा होगी। यह सेवा Himachal Pradesh Public Service Guarantee Act के तहत Citizen Charter के तहत कार्य करने में भी मद्दगार सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि यह Portal विभाग की सभी सुविधाओं के लिए Single Window का कार्य करेगा जिससे किसान सभी सुविधाओं का लाभ घर बैठे ही उठा सकेंगे।

Jai Ram Thakur ने बागवानों से आग्रह किया कि वे इस Portal का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे बागवानों द्वारा वांछित जानकारी को इस पोर्टल के माध्यम से तुरन्त प्रदान करें, जिससे विभाग के कार्यालयों में लोगों की आवाजाही कम हो सकेगी और यह पोर्टल Covid-19 महामारी के समय जारी दिशा निदेर्शों के तहत सामाजिक दूरी बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इन दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के मुख्यमंत्रियों के साथ आयोजित video conferencing में भी दिल्ली की Azadpur Mandi में coronavirus के अधिक मामले सामने आने के कारण इस मंडी के बार बार बंद होने से उत्पन्न स्थिति से बचने के लिए प्रदेश के बागवानों को उनके उत्पादों को बेचने के लिए वैकल्पिक मंडी स्थापित करने का आग्रह किया है ताकि प्रदेश के बागवानों को अपने उत्पाद बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

बागवानी मंत्री Mahendra Singh Thakur ने Himachal Pradesh बागवानी विकास परियोजना की विशेषताओं से मुख्यमंत्री का अवगत कराया।

इस अवसर पर  Chief Whip Narender Bragta, Chief Secretary Anil Khachi, Additional Chief Secretary Health R.D. Dhiman, , Secretary Horticulture Amitabh Awasthi, Project Director Debasweta Banik,  Director Horticulture M.M Sharma  भी उपस्थित थे।

इस पोर्टल का लाभ उठाने के लिए Google Play Store से App डाउनलोड करना होगा जिसके आवेदन के कुछ सरल कदम हैं-

  1. E-Udyan Portal पे Log in करें।
  2. Service select करें।
  3. Form में पूछे गए विवरण को सही सही दर्ज करें।
  4. Department की तरफ से Online Fees की Demand आने पर भुगतान करें।
  5. Application accept होने के बाद, Certificate/ Approval Letter download करें। यदि आपने किसी Subsidy के लिए application दिया है तो Technical approval के बाद, आप अपना Bill online submit करें।आवेदन मिलने और सम्बंधित अधिकारी के साइट निरीक्षण के बाद सब्सिडी आपके Account में सीधे DBT के माध्यम से जमा कर दी जाएगी।

 

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares