PHOTOS-VIDEO : POK में भूकंप से तबाही, सड़कें फटीं, हजारों लोग फँसे

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 24 सितंबर, 2019 (युवाPRESS)। ऐसा लगता है, जैसे पाकिस्तान से कुदरत भी नाराज़ हो गई है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानी POK में मंगलवार शाम साढ़े चार बजे के बाद भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। 6.3 की तीव्रता वाले भूकंप से अनेक घर और इमारतें धराशायी हो गये हैं। सड़कें और पुल टूटने से जगह-जगह हजारों लोग फँसे हुए हैं। अभी तक एक बच्ची समेत 19 लोगों की मृत्यु की खबर है, जबकि 300 घायल लोगों को अस्पताल पहुँचाया गया है। अभी जानमाल के नुकसान का अनुमान लगा पाना मुश्किल है। भूकंप का केन्द्र लाहौर से 173 कि.मी. और पीओके में मीरपुर से 15 किलोमीटर दूर जाटलान में पाया गया है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई है। भूकंप से आधा भारत भी हिल गया। विशेषकर जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों तक भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। जम्मू कश्मीर से अभी तक किसी नुकसान की खबर नहीं है।

इस्लामाबाद तक हिल गया पाकिस्तान

पीओके में मीरपुर के जाटलान में जहाँ भूकंप का केन्द्र था, वहाँ एक नहर के किनारे गुजरने वाली सड़क पूरी तरह से फट गई और जमीन में धँस गई।

सड़क पर चल रही गाड़ियाँ बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इतना ही नहीं जाटलान और मीरपुर में सबसे ज्यादा नुकसान की खबर है। बड़े पैमाने पर मकान तथा इमारतें धराशायी होने की भी सूचना मिली है।

झेलम नदी पर बने मंगला डैम से निकलने वाली उपरोक्त नहर के आसपास बड़े स्तर पर नुकसान हुआ है। नहर पर बना एक पुल भी टूट गया है। आसपास के गाँवों में नहर का पानी घुसने का खतरा बढ़ गया है।

इस नहर के आसपास लगभग 20 गाँव हैं, जहाँ हजारों की संख्या में लोग सड़कें टूट जाने से फँस गये हैं। लाहौर और इस्लामाबाद में भी भूकंप की तीव्रता काफी ज्यादा थी। इससे पहले 8 अक्टूबर-2005 को भी पीओके में तीव्र भूकंप ने बड़ी तबाही मचाई थी।

भारत में दिल्ली ने भी महसूस किया झटका

भारत की बात करें तो जम्मू कश्मीर के राजौरी, पुंछ, जम्मू, उधमपुर और रामबन के इलाकों में भूकंप की काफी तीव्रता महसूस की गई। जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह के अनुसार भूकंप से फिलहाल राज्य में किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है, परंतु जोरदार झटकों से लोग भयभीत हैं। जम्मू कश्मीर के अलावा पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, हरियाणा के अंबाला, पानीपत चंडीगढ़, राजस्थान के सभी शहर और दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और मेरठ तक भूकंप के झटके महसूस किये गये। यह झटके इतने तेज थे कि लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल गये थे। घबराये लोग काफी देर तक खुले स्थानों पर तथा पार्कों में खड़े रहे। भारत के महाराष्ट्र में अभी 20 सितंबर को ही भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। हालाँकि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं आई थी।

https://twitter.com/GurkanwalDhill3/status/1176473091163271168?s=20
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares