VIDEO : जब बेटा बन गया श्राप, तो बूढ़े-बेसहारा दम्पत्ति के लिए DM ने निभाया ‘श्रवण’ धर्म !

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 8 जुलाई 2019 (युवाप्रेस डॉट कॉम)। श्रवण कुमार के देश में माता-पिता का अपनी ही संतान के हाथों पीड़ित होना, कितने शर्म की बात है ! यह घटना भारतीय समाज के वैचारिक पतन की भयंकरता को दर्शाती है। अंग्रेजी शिक्षा ने हमारी गौरवपूर्ण संस्कृति का इस कदर पतन किया है कि जिस देश में माता-पिता को ईश्वरतुल्य स्थान दिया जाता था, उसी देश में वृद्ध माता-पिता अपनी ही संतानों से पीड़ित होकर वृद्धाश्रमों में आश्रय लेने को विवश हो रहे हैं। ऐसी ही एक घटना उसी उत्तर प्रदेश में सामने आई है, जहाँ श्रवण कुमार जैसे आदर्श पुत्र ने जन्म लिया था।

डीएम ने बेटे-बहू को घर से बाहर निकाला

गाज़ियाबाद के एक वृद्ध दम्पत्ति का एक वीडियो आजकल सोशल मीडिया में वायरल हुआ तो वीडियो में वृद्ध दम्पत्ति को रोते-बिलखते देखकर लोग इस दम्पत्ति के बेटे और बहू पर लानत बरसाने लगे। क्योंकि वायरल हुए वीडियो में वृद्ध दम्पत्ति अपने बेटे और बहू पर उन्हें प्रताड़ित करने का आरोप लगा रहे हैं। हालाँकि राहत की बात यह है कि वायरल हुए वीडियो में वृद्ध दम्पत्ति ने अपना दुःखड़ा रोते हुए जिलाधीश (DM) से न्याय की गुहार लगाई थी और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने उनकी गुहार सुन भी ली है।

गाज़ियाबाद की डीएम ऋतु माहेश्वरी ने इस मामले का तुरंत संज्ञान लिया और पुलिस को तुरंत कार्यवाही करने का निर्देश दिया। डीएम के आदेश से पुलिस ने तुरंत वृद्ध दंपत्ति के घर पहुँचकर माता-पिता और बेटे-बहू के बीच समझौता कराया। बेटे और बहू ने पुलिस को 10 दिन के भीतर अपने सामान सहित माता-पिता का मकान खाली करने का लिखित आश्वासन दिया है।

सोशल मीडिया की अहम भूमिका

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है। कोई भी फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड होने के बाद तुरंत वायरल होने लगता है और यह सोशल मीडिया अपनी बात को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने का माध्यम बन गया है। इस दम्पत्ति के मामले में भी ऐसा ही हुआ है। वृद्ध दम्पत्ति ने वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया तो डीएम को यह वीडियो मिल गया और उन्होंने तुरंत कार्यवाही भी की। इस प्रकार इस वृद्ध को न्याय दिलाने में सोशल मीडिया ने भी अहम भूमिका निभाई है।

यह है पूरा मामला

वायरल वीडियो के अनुसार वृद्ध दम्पत्ति गाज़ियाबाद के लोनी क्षेत्र का रहने वाला है। वीडियो में बुजुर्ग के कथनानुसार दंपत्ति अपने पैसों से बनवाए हुए घर में रहता है, जो लोनी इलाके के अंकुर विहार में है। दम्पत्ति का एक ही बेटा है। बेटा शादीशुदा है और दोनों मिलकर माता-पिता को मकान खाली करके चले जाने के लिये प्रताड़ित कर रहे थे। वृद्ध दम्पत्ति के कथनानुसार बेटे-बहू का कहना है कि वह जिएं या मरें, इससे उन्हें कोई लेना-देना नहीं है। बुजुर्ग दम्पत्ति के अनुसार दोनों हृदय रोग से पीड़ित हैं, जबकि 68 वर्षीय पत्नी का घुटना भी प्रत्यारोपित है और वह आर्थराइटिस की रोगी है। वीडियो में वृद्ध की पत्नी लगातार रोते हुए दिख रही है। 1.34 मिनट का यह वीडियो स्वयं डीएम ने सोशल मीडिया पर अपलोड किया है। आप भी देखिये यह वीडियो…

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares