जानिए कैसे PF खाताधारक होंगे धनवान

Written by

corona virus infection ने हर जगत को लोगों को जान के साथ-साथ आर्थिक नुकसान भी दिया है। संक्रमण से देशभर में अब तक करीब 4.44 लाख मरीजों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है, जिसकी रफ्तार अब धीमी जरूर हुई, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है।

भारत में वैसे भी अब festive season शुरू हो जाएगा, जिसे लेकर सभी की निगाह टिकी होती हैं। सरकार festivals के समय नौकरी-पेशा वालों के लिए नए-नए offers देती हैं। इस बीच जो PF account holders को Interest की रकम Diwali से पहले मिलने की उम्मीद है।

कर्मचारियों के PF account में 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज डाला जा सकता है। एक खबर के मुताबिक नाम ना छापने की शर्त पर दो सरकारी अधिकारियों ने बताया कि सरकार की ओर से जब कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के खातों में महंगाई भत्ता आएगा, संयोग से उसी वक्त EPFO ब्याज भी खातों में ट्रांसफर करने वाला है।

EPFO के central board ने 8.5% Interest देने का फैसला किया है। EPFO ने 8.5% Interest पर finance ministry की मंजूरी मांगी है। जल्दी ही finance ministry इस पर अपनी मुहर लगा देगा। fiscal year 2020-2021 के लिए EPFO को जैसे ही Finance Ministry से 8.5% ब्याज पर मंजूरी मिलेगी वह employees और pensioners के खातों में money transfer कर देगा।

EPFO 8.5% ब्याज दे रहा है जो दूसरी small savings के मुकाबले ज्यादा है। General Provident Fund और public provident fund पर 7.1% ब्याज मिलता है, जबकि National Savings Certificate पर 6.8% का ब्याज मिल रहा है। EPFO के कुल subscriber की संख्या 6 करोड़ से ज्यादा है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares