अब हिमाचल प्रदेश के किसानों को मिलेंगे आधे दाम में बीज

Written by

Coronavirus महामारी के चलते गरीबों और किसानों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने किसानों की तरह सहायता का हाथ बढ़ाते हुए उनकी मुश्किलों को करने की एक कोशिश की है ।

हिमाचल के किसानों को 50 फीसदी उपदान में खरीफ मौसम के लिए बीज उपलब्ध होगा। फसलों के नुकसान के बाद किसान सरकार से कृषि क्षेत्र में भी राहत मांग रहे थे। प्रदेश के लाखों किसानों को सरकार के फैसले से सीधे लाभ मिलेगा।

प्रदेश भर में कुल 39 हजार हेक्टेयर भूमि में किसान खरीफ फसल की पैदावार करते हैं। राज्य सरकार ने पचास फीसदी उपदान में धान, दाल और मक्की का बीज खरीफ सीजन के लिए उपलब्ध कराया है। इसी तरह से किसानों को पशुचारा बीज भी उपदान में दिया जा रहा है।

प्रदेश सरकार मे खरीफ सीजन के लिए कुल 34, 460 क्विंटल बीज खरीफ सीजन के लिए किसानों के लिए उपलब्ध कराया है। किसानों को बीज खरीद के समय तत्काल उपदान दे दिया जाएगा। किसानों के खाते में बीज पर उपदान की राशि डालने की फिलहाल कोई व्यवस्था नहीं है। कृषि निदेशक डॉ. आरके कौंडल ने बताया कि प्रदेश के किसानों को खरीफ सीजन में फसलों की बिजाई के लिए बीज 50 फीसदी उपलब्ध करा दिया गया है।

किसानों को मिलने वाले बीज का ब्योरा-

बीज                                     क्विंटल में
मक्की                                   13,740
बाजरा                                     4826
मटर                                       2040
धान                                          670
धान हाइब्रिड                              431
माश और मूंग                             285
चरी                                      12,298
मक्की चारा                                170

 

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares