वित्त मंत्री ने की Cryptocurrency पर बड़ी घोषणा

Written by

Crypto currency को लेकर वित्त मंत्री ने बजट में बड़ी घोषणा की है। सरकार डिजिटल संपत्ति हस्तांतरण से होने वाली आय पर 30% कर लगाएगी। इसके अलावा cryptocurrencies का उपहार प्राप्तकर्ता के अंत में कर लगाया जाएगा। हानि को किसी अन्य लाभ से समायोजित नहीं किया जा सकता।

Budget से उम्मीदें
नौकरी-पेशा करने वाले लोग बजट से राहत की आस लगाए बैठे हैं। उन्हें उम्मीद है कि Finance Minister Nirmala Sitharaman, बजट 2022 (Budget 2022) में Income Tax में कुछ बड़ी राहत देंगी। लोगों को Income tax slab में बदलाव और Income tax rates घटाए जाने की उम्मीद है। Finance minister budget में Work from home deduction or standard deduction limit में बढ़ोतरी से जुड़ी घोषणा कर सकती हैं। कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्टैंडर्ड डिडक्शन की लिमिट को 50,000 रुपये से बढ़ाकर 80,000 रुपये किया जा सकता है।

Section 80C
सेक्शन 80C के तहत Life Insurance, Principal Repayment of Housing Loan, National Savings Certificate, Tax Saving Mutual Funds, Provident Fund, Public Provident Fund और बच्चों की ट्यूशन फीस पर टैक्स डिडक्शन मिलता है। हर Financial year में इसकी लिमिट 1.5 लाख रुपये है। पिछली बार यह लिमिट वित्त वर्ष 2014-15 में बढ़ाई गई थी। इससे पहले 80C के तहत 1 लाख रुपये का टैक्स डिडक्शन मिलता था। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर सेक्शन 80C की लिमिट में बढ़ोतरी होती है तो आम लोग ज्यादा बचत करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares