Finance Ministry ने Bitcoin को लेकर दी गंभीर चेतावनी

Written by
Finance ministry warned investors on Cryptocurrency Bitcoin

Cryptocurrency, LTC(Litecoins) के फाउंडर Charlie Lee ने हाल ही में ट्वीट कर जानकारी दी कि “मैंने अपनी सारी Digital currency बेच दी है।” उन्होंने अपनी Digital currency क्यों बेची यह सवाल बहुत अहम है ? हालांकि उन्होंने ट्वीट के जरिए अपनी सफाई भी दी है। दिसंबर महीने में Cryptocurrency, Bitcoin की कीमत में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिला। Cryptocurrency, Bitcoin की अनिश्चितताओं के बीच वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर Investors से कहा कि वे किसी भी Digital currency में इंवेस्ट ना करें। वित्त मंत्रालय ने कहा कि Bitcoin में इंवेस्ट करना पोंजी स्कीम में इंवेस्ट करने जैसा है।

Cryptocurrency का Legal tender नहीं

वित्त मंत्रालय ने कहा कि किसी भी Cryptocurrency का ना तो Legal tender है और ना ही कोई backing है (not backed by any kind of assets). वित्त मंत्रालय के मुताबिक Bitcoin का बुलबुला किसी भी वक्त फूट सकता है इसलिए अच्छे रिटर्न की लालच में इसमें इंवेस्ट करना चतुराई नहीं होगी। सुरक्षा के लिहाज से भी Cryptocurrency सुरक्षित नहीं है क्योंकि इसे E-wallet में स्टोर करते हैं। अगर E-wallet की हैकिंग हो जाती है या आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो यह आपका परमानेंट लॉस होगा। आप इसकी शिकायत भी दर्ज नहीं करा सकते हैं।

इन वजहों से इतना fluctuate करता है Bitcoin

 

RBI लगातार चेतावनी जारी कर रहा है

RBI अब तक तीन दफा चेतावनी जारी कर चुका है कि कोई भी Investors डिजिटल करेंसी में इंवेस्ट ना करें। केंद्र सरकार और RBI बार-बार इस बात को दोहरा रही है कि भारत में इसके एक्सचेंज के लिए Legally backed regulatory नहीं है। RBI Cryptocurrency को medium of exchange नहीं मानता है। इसलिए Bitcoin या किसी दूसरे Cryptocurrency में इंवेस्ट करने का फैसला इंवेस्टर का खुद का होगा।

Bitcoin को मान्यता देने को लेकर क्या सोच रही है सरकार, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

 

गैर कानूनी लेनदेन के चलते इंटेलिजेंस की नजर

Investors की पहचान जाहिर नहीं होने के चलते Cryptocurrency का इस्तेमाल गैर कानूनी काम में जमकर किया जा रहा है। इंटेलिजेंस रिपोर्ट के मुताबिक Bitcoin और दूसरे Cryptocurrency का इस्तेमाल Terror funding, Smuggling, Drug trafficking, Money laundering,Tax saving जैसे गैर कानूनी और देशद्रोही कामों में किया जाता है जिसपर सरकार और इंटेलिजेंस एजेंसियों की पैनी नजर है।

Bitcoin क्या है, कैसे होती इसकी Trading  जैसे कई सवालों के जवाब के लिए पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Article Categories:
Indian Business · News · Startups & Business

Leave a Reply

Shares