WWE में भी सुनाई देगी अब भारतीय महिला पहलवानों की धमक

Written by
Kavita Devi

भारतीय महिला रेसलर कविता देवी ने वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट (WWE) के महिला विंग में स्‍थान बनाकर बड़ी उपलब्धि हासिल की  है। कविता ऐसी पहली भारतीय महिला हैं, जिन्हें WWE में शामिल होने का मौका मिला है।कविता को महिला विंग में शामिल करने की घोषणा रेसलिंग चैम्पियन जिंदर महल ने की। कविता देवी के बारे में महल ने कहा, ‘मैं WWE की महिला विंग में कविता का स्वागत करता हूं’। यहां उनके पास मौका है कि वह भारत की और से चैंपियन बन सकती हैं।

गौरतलब है कि स्‍कूली दिनों में कबड्डी खेलने वाली कविता ने WWE के हैवीवेट चैम्पियन ‘द ग्रेट खली’ से कोचिंग ली है।

कुछ समय पहले  सूट-सलवार और चुन्‍नी पहनकर रेसलिंग रिंग में उतरी कविता ने उस वक्त पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था। उस समय 34 साल की कविता की फाइट का पहला वीडियो डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूई ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर रिलीज किया था। कविता इस वीडियो में न्यूजीलैंड की रेसलर डकोटा काई के साथ फाइट करती नजर आईं थी।

WWE में अक्‍सर विदेशी पहलवानों को ही लड़ते देखने वाले भारतीय समेत पूरी दुनिया के दर्शकों के लिए यह शानदार मौका था, जब रिंग में उन्‍हें कोई भारतीय महिला पहलवान नजर आई थी ।

वर्ल्ड रेसलिंग इवेंट ने 14 जुलाई से शुरू हुए ‘यंग क्लासिक’ टूर्नामेंट के वीडियो रिकॉर्ड किए थे जिन्हें धीरे-धीरे यूट्यूब पर डाला जा रहा है। इस मैच के पहले ही राउंड में कविता देवी हारकर बाहर हो गई थीं, लेकिन वे इस रिंग में उतरने वाली पहली भारतीय महिला जरूर बन गई थीं।

 

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares