वित्‍तमंत्री सीतारमण ने कहा-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की दृढ राजनीतिक इच्‍छाओं के कारण देश में आर्थिक सुधार जारी है

Written by

निर्मला सीतारामन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति के कारण देश में आर्थिक सुधार जारी हैं। एक अंग्रेजी दैनिक में प्रकाशित अपने लेख में, उन्‍होंने कहा कि देश में आर्थिक सुधारों पर लोगों की दिलचस्‍पी बनी हुई है।

वित्‍तमंत्री ने लिखा है कि 2014 में शुरू की गई प्रधानमंत्री जन-धन योजना ने 39 करोड़ से अधिक गरीब लोगों तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाई है। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि 10 करोड़ से अधिक किसान प्रधानमंत्री किसान योजना से लाभान्वित हुए हैं और सीधे उनके खातों में नकदी हस्तांतरित की गई है।

केन्‍द्रीय वित्‍तमंत्री ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए उनके उत्‍पादों की बाजार तक पहुंच महत्वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि हाल ही में इसके लिए किसानों के उत्‍पाद को अंतर-राज्यीय बाजार तक पहुंचाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए उठाये गये कदमों में आवश्‍यक वस्‍तु अधिनियम में संशोधन और कृषि के लिए भूमि लीज पर दिये जाने वाले नियमों में संशोधन शामिल हैं। वित्‍तमंत्री ने कहा कि 2019 में एनडीए ने अपनी दोबारा जीत के एक वर्ष के अन्‍दर ही कराधान के क्षेत्र में कई बड़े सुधार किये गये। नई कंपनियों के लिए निगमित कर घटाकर 15 प्रतिशत और पुरानी कंपनियों के लिए 22 प्रतिशत कर दिया गया।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares