आर्थिक पैकेज के चौथे चरण पर आज शाम 4:00 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

Written by

करोना महामारी में मंदी से जूझ रही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत अभियान का आगाज किया है । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 20 लाख करोड रुपए के आर्थिक पैकेज की तीन चरणों का ऐलान कर चुकी हैं । आज शाम 4:00 बजे इसी क्रम में चौथे चरण का ऐलान होगा। शाम 4:00 बजे वित्त मंत्री इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी।

Economic Package के पहले चरण का ऐलान बुधवार को हुआ था। निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वह रोज मीडिया के सामने आएंगी और आर्थिक पैकेज की जानकारी देंगी । शुक्रवार को वित्त मंत्री ने तीसरे चरण का ऐलान किया था। इस चरण में वित्त मंत्री ने किसानों और लघु उद्योग को दी गई राहतों के बारे में विस्तार में बताया था। कृषि के आधारभूत ढांचे के लिए एक लाख करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया है।

पहले चरण में आर्थिक पैकेज के माध्यम से मध्यम लघु, और कुटीर उद्योगों को राहत की घोषणा की थी।

दूसरे चरण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रवासी मजदूरों, स्ट्रीट वेंडर्स और गरीबों के लिए भिन्न-भिन्न योजनाओं की घोषणा की थी।

तीसरे चरण में निर्मला सीतारमण का focus मुख्य रूप से पशुपालन और मत्स्य पालन पर रहा।भारत की जनसंख्या मुख्य रूप से कृषि पर आश्रित है ,इसलिए किसानों के लिए बहुत से योजनाओं की घोषणा की गयी।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares