गीतांजलि की चमक से बंद हुई बैंक की आंखें – जरूरी नहीं समझा EY की रिपोर्ट से जानकारी लेना

Written by
Geetanjali PNB scam

नई दिल्ली: गीतांजलि (Geetanjali) के जेवरात की चमक में हुए अंधे देश के बैंक। साल 2017 में बैंक द्वारा एक बहरी कंसलटेंट हायर किया गया था। प्रॉजेक्ट ज्वैल्स के नाम से ये एक गोपनीय रिपोर्ट सामने आई है, जो कंसल्टेंसी फर्म अर्नेस्ट ऐंड यंग (ईवाई) द्वारा मई 2017 में सौपी गयी थी। गीतांजलि जेम्स और ग्रुप कंपनियों की डीलिंग, लिस्टेड कंपनी के रिकार्ड्स और प्रोविजनिंग नहीं मेन्टेन होने के कारण बकाया रकम वसूल करने में भी देरी का ज़िक्र किया गया है। स्पेशल रिपोर्ट ने भी इस पर संदेह जताया है।

जानकारी के मुताबिक 35 बैंकों के 7,000 करोड़ रुपये जिसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों बैंक शामिल है, जो की गीतांजलि ग्रुप (Geetanjali Group) की कंपनियों पर अभी भी बकाया है। इसके अलावा ये 7,000 करोड़ पीएनबी के एलओयू की रकम से बिलकुल अलग है। मुंबई में स्तिथ पीएनबी ब्रैडी हाउस ब्रांच के सीनियर मैनेजर ने गीतांजलि से मेहुल चौकसी की पत्नी प्रीति चौकसी की अपडेटेड नेटवर्थ स्टेटमेंट की मांग थी। गीतांजलि ग्रुप के लेंडर, बैंकिंग और फाइनैंस के जॉइंट प्रेजिडेंट के नाम पर लैटर इसु किया गया था जिसमें उसकी वजह का कोई जिक्र नही था, और इसे आईसीआईसीआई बैंक को भी सीसी किया गया था।

सीनियर बैंकर की जानकारी के अनुसार बताया गया है कि,’बैंक अपने लोन की रिकवरी का दबाव बनाने के लिए पर्सनल गारंटी भुनाने के लिए कहते हैं, लेकिन लोन के बदले जिस एसेट की गारंटी दी जाती है, अगर उसे बेचने के बाद भी कर्ज वसूल नहीं होता तो ऐसे मामलों में कुछ नहीं किया जा सकता।

2016 के मध्य तक ट्रांस एग्जिम और क्राउन एम को 2,081 करोड़ का एक्सपोर्ट डेटर भी बताया गया है। गीतांजलि के प्रमोटर्स के रिश्तेदार ने ट्रांस एग्जिम को खड़ा किया था। क्राउन गीतांजलि ग्रुप (Geetanjali Group) की ही कंपनियों में से एक कंपनी है। गीतांजलि के कुल रिसीवेबल्स ग्रुप में केवल 33 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। जिसका बैंक में बहुत ज्यादा क़र्ज़ भी है। पिछले तीन साल में कंपनी कोई भी पैसा रिकवर नहीं कर पाई। जिसका न ही कोई प्रोविजन था और न ही कंपनी का किसी भी डोमेस्टिक कलेक्शन का कोई भी इनवॉइस डेटा मेन्टेन नहीं था। जहाँ कंपनियो में अकाउंटिंग पीरियड खत्म होने के बाद आमतौर पर लैटर शेयर किये जाते हैं। वहा गीतांजलि जेम्स ने ईवाई के साथ कन्फर्मेशन लेटर का सैंपल तक शेयर नहीं किया।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares