घट रहा है सरकार और मीडिया पर जनता का भरोसा

Written by
Global Trust Index

नई दिल्ली। Davos में जारी किए गए Global Trust Index के मुताबिक भारत उन तीन देशों में एक है जहां जनता का सरकार के प्रति विश्वास बहुत ज्यादा है। ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स में चीन पहले नंबर, दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया और तीसरे नंबर पर भारत है। बता दें पिछले साल भारत पहले नंबर पर था। मतलब साफ है कि सरकार के प्रति जनता का भरोसा कम हुआ है। सरकार और संस्थाओं के प्रति जनता के भरोसे में सबसे ज्यादा गिरावट अमेरिका में आई है। Asia Pacific में व्यापार और अमेरिकी दखल को कम करने के चलते शी जिनपिंग सरकार पर जनता का विश्वास बढ़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन की 74 फीसदी जनता, इंडोनेशिया की 71 फीसदी जनता और भारत की 68 फीसदी जनता का सरकार पर भरोसा है।

मीडिया में भरोसा गिरा

भारत की बात करें तो सरकार के अलावा मीडिया, NGO और कारोबार जगत में जनता का भरोसा गिरा है। इन क्षेत्रों में जनता का भरोसा 13 फीसदी कम हुआ है। भारतीय मीडिया पर केवल 61 फीसदी लोगों का भरोसा रह गया है। पिछले साल 66 फीसदी लोगों का मीडिया पर भरोसा था। Global Trust Index के अनुसार, बिजनेस जगत की बात करें तो कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और स्वीडन में हेडक्वार्टर वाली कंपनियों पर सबसे ज्यादा भरोसा किया जाता है।

पिछले साल भारत का स्कोर 72 फीसदी

पिछले साल की रिपोर्ट पर गौर करें तो 2017 में चीनी सरकार पर 67 फीसदी जनता भरोसा करती थी। लेकिन हालिया वैश्विक घटनाएं, जिसका ऊपर जिक्र किया गया है , उसके बाद शी जिनपिंग सरकार ने 7 फीसदी जनता का भरोसा जीता और Global Trust Index में 74 प्वाइंट्स स्कोर किया। 2017 में भारत ने ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स में 72 प्वाइंट्स स्कोर किया था जो 4 प्वाइंट्स घटकर 68 पर पहुंच गया। अमेरिका को सबसे अधिक 9 प्वाइंट्स का झटका लगा है। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के लिए ये संकेत ठीक नहीं हैं।

गिरावट के बावजूद ट्रस्ट बैंड के बीच भारत

इस Global Trust Index लिस्ट में 66 प्वाइंट्स के साथ UAE चौथे और 58 प्वाइंट्स के साथ सिंगापुर पांचवें पायदान पर है। सरकार, मीडिया और उद्योग जगत को मिलाकर भारत के कुल स्कोर में 13 प्वाइंट्स की गिरावट आई है। हालांकि अभी भी भारत का स्कोर 60-100 के बीच है जिसे ट्रस्ट बैंड कहा जाता है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares