गरीब किसानों के लिए खुशखबरी : 1 अप्रैल को आ जाएगी सम्मान निधि की दूसरी किस्त, आचार संहिता नहीं बनेगी बाधा

Written by

लोकसभा चुनाव 2019 की घोषणा के साथ ही समग्र देश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है। इसके चलते कोई भी सरकार लोगों को रिझाने वाले कोई भी नीतिगत निर्णय या कार्य नहीं कर सकती, लेकिन इस बीच गरीब एवं सीमांत किसानों के लिए अच्छी खबर आई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाले किसानों को उनकी 6000 रुपए की वार्षिक राशि की पहली किस्त तो चुनावों की घोषणा से पहले ही किसानों के बैंक खाते में पहुँच चुकी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत 24 फरवरी को किसानों के लिए यह महती योजना की गोरखपुर से शुरुआत की थी और उसी दिन पात्र किसानों को पहली किस्त मिल गई थी। योजना के तहत दूसरी किस्त 1 अप्रैल को किसानों के खाते में पहुँचाई जानी है, लेकिन इस बीच चुनाव आचार संहिता लागू हो जाने से दूसरी किस्त के भुगतान को लेकर संशय की स्थिति बन गई थी।

परंतु कृषि मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दूसरी किस्त के भुगतान में आचार संहिता बाधा नहीं बनेगी, क्योंकि यह पहले से ही घोषित था। इसीलिए गरीब और सीमांत किसानों को योजना के तहत मिलने वाली 2000 रुपए की दूसरी किस्त 1 अप्रैल को उनके बैंक खाते में मिल जाएगी।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares