एक विदेशी कंपनी भारतीय लोकतंत्र का महापर्व इतने उत्साह से मना रही है, तो क्या एक भारतीय होकर आपको भी उत्साहपूर्वक VOTE नहीं डालना चाहिए ?

भारतीय लोकतंत्र का सबसे बड़ा महापर्व होता है लोकसभा चुनाव। पंचायत सहित स्थानीय निकायों से लेकर विधानसभा चुनाव तो इस महापर्व की छोटी-छोटी कड़ियाँ होती हैं। सबसे बड़ा महापर्व होता है लोकसभा चुनाव, जिसके लिए आज पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है।

भारतीय लोकतंत्र के इस महापर्व यानी लोकसभा चुनाव 2019 का आज पहले चरण के मतदान के साथ ही शुभारंभ हो गया, जो 19 मई को सम्पन्न होगा। इस महापर्व का उत्सव भारत सहित समग्र विश्व में सर्च इंजन के रूप में प्रसिद्ध एक विदेशी कंपनी यानी GOOGLE भी मना रही है। ऐसे में मतदान के प्रति उदासीनता रखने वालों के लिए गूगल ने विशेष संदेश दिया है कि जब एक विदेशी कंपनी भारतीय लोकतंत्र के महापर्व को इतने उत्साह से मना सकती है, तो क्या हम भारतीय होकर भी हमारे इस महापर्व का हिस्सा नहीं बन सकते ?

अमेरिकन कंपनी गूगल ने लोकसभा चुनाव 2019 के प्रथम चरण के मतदान को लेकर आज विशेष DOODLE बनाया है। गूगल के इस डूडल पर क्लिक करने पर how to vote #india पेज खुलता है, जहाँ लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े सभी समाचार और अपडेट्स दिखाई देते हैं।

कहाँ-कहाँ हो रहा मतदान ?

लोकसभा चुनाव 2019 के प्रथम चरण में आज सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया है, जो शाम 6 बजे तक चलेगा। आज 20 राज्यों आंध्र प्रदेश की 25, अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 1, मेघालय की 2, मिज़ोरम की 1, नगालैण्ड की 1, ओडिशा की 4 और सिक्किम की 1, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की 1, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5, पश्चिम बंगाल की 2, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह की 1 और लक्षद्वीप की 1 सीट सहित कुल 91 सीटों पर मतदान हो रहा है। इसके साथ ही मतदाता आज आंध्र प्रदेश विधानसभा की 175, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की 60, ओडिशा विधानसभा की 147 सीटों के लिए भी वोट डालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed