Fake news से आपको ऐसे बचाएगा Google

Written by
Fake News

To fight fake news search engine giant Google has issued new guidelines. नई गाइडलाइन के तहत अगर कोई वेबसाइट अपनी लोकेशन छिपाता है तो उसे Google news में जगह नहीं मिलेगी। अब आपको गूगल न्यूज में हर न्यूज की लोकेशन दिखाई देगी। आप आसानी से समझ सकते हैं कि कोई न्यूज online कहां से आ रही है। इससे पहले भी fake news को लेकर गूगल एक टूल लेकर आया था जिसके जरिए यूजर्स भ्रामक और नफरत फैलाने वाले न्यूज की शिकायत कर सकते थे।

Fake news फैलाने पर गूगल न्यूज वेबसाइट ब्लॉक कर देगा

Google की नई गाइडलाइन के मुताबिक जो वेबसाइट अपनी लोकेशन hide करेगा या fake news फैलाएगा उसे हमेशा के लिए गूगल न्यूज ब्लॉक कर देगा। इसका असर अचानक से तो नहीं दिखेगा लेकिन आने वाले दिनों में इसका असर दिखाई देना शुरू हो जाएगा। Fake news जिस हिसाब से फैल रहा है उसकी वजह से सभी सर्च इंजन और Social media platforms पर दबाव बनना शुरू हो गया था कि वह इसके खिलाफ सख्त कदम उठाए।

2016 अमेरिकी चुनाव के बाद Fake news बहुत तेजी से फैला

2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद से fake news का बाजार बहुत तेजी से फैला। डोनाल्ड ट्रंप के जीतने के बाद सिक्योरिटी एजेंसियों ने कहा कि रूस ने ट्रंप को जिताने में मदद की। रूस की तरफ से fake news का ऐसा खेल खेला गया कि लोकतांत्रिक चुनाव को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए।

2022 में न्यूज पर हावी हो जाएगा फेक न्यूज

Fake news को लेकर तमाम रिपोर्ट के मुताबिक अगले पांच सालों में (2022 तक) यूजर्स के पास न्यूज की तुलना में फेक न्यूज ज्यादा पहुंचेगी। फेक न्यूज के विस्तार में सोशल मीडिया का ज्यादा अहम रोल है। इसलिए Google के अलावा Facebook, Twitter भी फेक न्यूज को लेकर सख्त कदम उठा रही है।

गूगल न्यूज द्वारा बैन करने के बाद नहीं मिलेगा Ad Sense

इंटरनेट का विस्तार और इसपर निर्भरता जिस तरह बढ़ रही है उसकी वजह से fake news को लेकर ऐसे गाइडलाइन की जरूरत है। मोबाइल इंटरनेट का बाजार बहुत तेजी से फैल रहा है। न्यूज के लिए अब पेपर और टेलीविजन के बजाए लोग मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे हैं। न्यूज के लिए Google news सबसे बड़ा माध्यम है। इसलिए गूगल का यह कदम सराहनीय है। अगर fake website को गूगल न्यूज में जगह नहीं मिलेगी तो उसे Ad Sense(रेवेन्यू) नहीं मिल पाएगा। Revenue generate नहीं करने की वजह से वेबसाइट आखिरकार बंद हो जाएगी।

Article Tags:
· · ·
Article Categories:
News · Technology

Leave a Reply

Shares