भारत सरकार ने 12-18 साल की आयु वर्ग के लिए Corbevax Vaccine को अंतिम मंजूरी

Written by

भारत सरकार ने 12-18 साल की आयु वर्ग के लिए Corbevax Vaccine को अंतिम मंजूरी दे दी है। भारत के Drug controller general (DCGI) ने 12-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए Biological E के COVID-19 Vaccine Corbevax को अंतिम स्वीकृति प्रदान कर दी।

Biological E. ने जानकारी देते हुए कहा, “COVID-19 के खिलाफ भारत के पहले स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) Protein Sub-unit Vaccine Corbevax को 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए इस्तेमाल हेतु भारत के दवा नियामक से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है।”

बता दें कि देश में corona pandemic के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है। ऐसे में भारत सरकार ने पिछले साल Biological E की Corbevax को मंजूरी दी थी। हालांकि आज इसे DCGI की अंतिम मंजूरी भी मिल गई है। ये टीका 12-18 वर्ग के लाभर्थियों को दिया जाएगा। इससे पहले देश में केवल 15-18 साल या उससे ऊपर के लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है।

ज्ञात हो कि भारत सरकार ने Corbevax की 5 करोड़ खुराक की खरीद के आदेश दिए हैं। जिसकी कीमत 145 रुपये होगी। बता दें कि पिछले साल दिसंबर में कोरोना के बूस्टर डोज के लिए हैदराबाद की कंपनी Biological E. Limited की Corbevax vaccine को ट्रायल की मंजूरी मिली थी।

कंपनी की योजना हर महीने 7.5 करोड़ डोज बनाने की है। कंपनी का कहना है कि फरवरी 2022 से वह हर महीने 10 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक का उत्पादन करेगी।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares