अब SMS के जरिए दाखिल कर सकते हैं NIL GST Return

Written by

सरकार ने हर महीने NIL Goods and Services Tax (GST) Return दाखिल करने वाले कारोबारियों को बड़ी राहत दी है। अब यह कारोबारी एक SMS के माध्यम से Nil GST Monthly Return GSTR-3B को दाखिल कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने यह नई सेवा सोमवार से शुरू की है।

एक बयान के मुताबिक, इस नई सेवा से 22 लाख Registered करदाताओं को Nil GST दाखिल करने में फायदा होगा। अभी तक इन कारोबारियों को Monthly Return दाखिल करने के लिए हर बार Common Portal पर अपने Account में Log In करना होता है। इस सुविधा को एक्टिवेट करने के बाद करदाताओं को Nil GST Return दाखिल करने के लिए GST Portal पर Log In की जरूरत नहीं होगी और केवल SMS के माध्यम से Return दाखिल किया जा सकेगा।

Return के लिए भेजना होगा SMS

GST की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक कारोबारी NIL GST Return दाखिल करने के लिए 14409 नंबर पर SMS भेज सकते हैं। जानकारी के अनुसार GSTR-3B फॉर्म सभी कारोबारियों को दाखिल करना होता है चाहे वो कोई व्यायवासिक गतिविधियां कर रहे हों या नहीं। बयान के मुताबिक SMS के जरिए Return दाखिल करने के बाद कारोबारी GST Portal पर Log In करके Confirm कर सकते हैं। GST Website पर SMS भेजने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी गई है।

  • करदाता को सामान्य Taxpayer, Casual Taxpayer, SEZ Unit या SEZ Developer के तौर पर रजिस्टर्ड होने चाहिए।
  • करदाता के पास एक वैध GSTIN नंबर होना चाहिए।
  • GST पोर्टल पर एक वैध फोन नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।
  • करदाता पर पिछली अवधि के लिए कोई भी टैक्स, ब्याज या लेट फी बकाया नहीं होनी चाहिए।
  • पिछले सभी महीनों के लिए GSTआर-3B Return फॉर्म दाखिल होने चाहिए।
Article Tags:
· ·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares