देश के प्रमुख राजमार्गों और एक्‍सप्रेस-वे पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने के प्रस्ताव आमंत्रित किये गए

Written by

केन्‍द्र सरकार ने देश के प्रमुख राजमार्गों और एक्‍सप्रेस-वे पर Electric vehicles के लिए Charging station लगाने के प्रस्‍ताव आमंत्रित किए हैं।

भारी उद्योग विभाग ने Charging संबंधी बुनियादी ढांचा तैयार करने और संचालित करने के लिए सरकारी संगठनों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, राज्‍य के स्‍वामित्‍व वाले डिस्‍कॉम, सार्वजनिक क्षेत्र के तेल उपक्रमों और अन्‍य सार्वजनिक तथा निजी निकायों से प्रस्‍ताव मांगे हैं। Mumbai-Pune, Ahmadabad-Vadodara, Delhi-Agra Yamuna Expressway Bangalore-Mysore, Bangalore-Chennai, Surat-Mumbai, Agra-Lucknow, East, Peripheral Hyderabad-ORR Expressway पर Charging station लगाने की योजना है।

Delhi-Srinagar, Delhi-Kolkata, Agra-Nagpur, Meerut-Gangotri Dham, Mumbai-Delhi, Mumbai-Panaji, Mumbai-Nagpur, Mumbai-Bengaluru और Kolkata-Bhubaneswar सहित अन्‍य राजमार्गों पर भी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग ढांचा विकसित किया जाना है।

केन्‍द्र ने पहली अप्रैल, 2019 से तीन वर्ष के लिए फेम योजना के दूसरे चरण को मंजूरी दी है। भारत में हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने और विनिर्माण-फेम योजना के तहत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्‍तेमाल को प्रोत्‍साहन दे रही है।

इसका मुख्‍य उद्देश्‍य बैटरी से चलने वाले सार्वजनिक और साझा परिवहन को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत बुनियादी ढांचा विकसित करने वाले संगठनों को पूंजी सहायता उपलब्‍ध कराई जा रही है।

Article Tags:
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares