भारत आत्मनिर्भर राष्ट्र के दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

Written by

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने IBM के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अरविन्‍द कृष्‍ण के साथ बातचीत करते हुए कहा कि भारत आत्‍मनिर्भर राष्‍ट्र बनने के विचार के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में निवेश करने का यह उत्‍तम समय है।

प्रधानमंत्री मोदी ने जोर देकर कहा कि देश एकीकृत, तकनीक  और डाटा आधारित स्‍वस्‍थ देखभाल प्रणाली विकसित कर रहा है जो किफायती तथा बाधारहित है। कारोबार संस्‍कृति पर Covid-19 के प्रभाव की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि घर से काम को व्‍यापक रूप से अपनाया जा रहा है और सरकार इसके लिए Infrastructure, Connectivity और Regulatory Environment उपलब्‍ध कराने के लिए लगातार काम कर रही है। उन्‍होंने IBM में 75 प्रतिशत कर्मचारियों के घर से काम करने के निर्णय से संबंधित सहायक तकनीक और चुनौतियों पर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने Central Board of Secondary Education (CBSE) के साथ मिलकर देश के दो सौ स्‍कूलों में Artificial Intelligence-AI का पाठ्यक्रम जारी करने में आईबीएम की भूमिका की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि सरकार छात्रों को AI और Machine Learning की अवधारणा को शुरूआत में ही परिचित कराने की दिशा में काम कर रही है। इससे देश में तकनीक के संबंध में जागरूकता बढाने में मदद मिलेगी।

आईबीएम के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ने आत्‍मनिर्भर भारत के विचार पर भरोसा व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने प्रधानमंत्री को भारत में आईबीएम की निवेश योजना के बारे में भी बताया।

आईबीएम की देश में भारी मौजूदगी है और बीस शहरों में एक लाख से ज्‍यादा लोग काम कर रहे हैं। बातचीत के दौरान डाटा सुरक्षा, साइबर हमले, निजता और योग के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पर भी चर्चा की गई।

Article Tags:
· ·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares