GST Council ने petrol और diesel को GST के दायरे में लाने के प्रस्ताव को नामंजूर किया

Written by

Finance Minister Nirmala Sitaram ने कहा है कि GST Council ने petrol और diesel को GST के दायरे में लाने का प्रस्‍ताव नामंज़ूर कर दिया है। इस मुद्दे पर वस्‍तु और सेवाकर परिषद के दृष्टिकोण को स्‍पष्‍ट करते हुए उन्‍होंने कहा कि केरल उच्‍च न्‍यायालय के एक आदेश के बाद पेट्रोलियम उत्‍पादों को जीएसटी के अंतर्गत लाने का प्रस्‍ताव किया गया था, लेकिन राज्‍यों ने इस प्रस्‍ताव को नामंज़ूर कर दिया।

Finance Minister Nirmala Sitara ने कल लखनऊ में GST Council की बैठक के बाद बताया कि दो जीवन रक्षक दवाओं – ज़ोलगेन्जमा और विल्टेपसो की कीमत लगभग 16 करोड़ रुपए है। परिषद ने इन दोनों दवाओं पर जीएसटी न लगाने का फैसला किया है।

GST Council ने कैंसर से जुड़ी दवाओं और bio diesel पर जीएसटी को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया है। दिव्यांगों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे वाहनों के लिए रेट्रो फिटमेंट किट पर भी जीएसटी घटाकर पांच प्रतिशत कर दी गयी है।

जीएसटी परिषद ने दो मंत्रिसमूहों के गठन का फैसला भी किया है। इनमें से एक समूह जीएसटी दर को युक्तिसंगत बनाने का काम देखेगा जबकि दूसरा समूह E-Way Bill, FASTag Technology संबंधी मुद्दे और अनुपालन संबंधी मुद्दे देखेगा।

Article Tags:
· · · ·
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares