गुजरात : बनासकाँठा के अम्बाजी में बस पलटी, 20 से अधिक की मृत्यु

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 30 सितंबर, 2019 (युवाPRESS)। गुजरात के बनासकांठा जिले में शक्तिपीठ अंबाजी के निकट सोमवार शाम एक निजी लग्जरी बस पलट जाने से उसमें सवार 21 से ज्यादा यात्रियों की मृत्यु हो गई, जबकि 30 से अधिक लोग घायल हो गये। घायलों में लगभग एक दर्जन लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिसे देखते हुए मृतांक बढ़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार शारदीय नवरात्रि के चलते शक्तिपीठ अंबाजी में माताजी के दर्शन के लिये राज्य के कोने-कोने से लोग यहाँ पहुँच रहे हैं। राज्य के बाहर से भी लोगों के आने का सिलसिला जारी है। यह सिलसिला पूर्णिमा तक जारी रहेगा। इसी बीच आणंद जिले के आसोदर गाँव के लोगों ने भी एक निजी लग्जरी बस किराये पर ली थी और अंबाजी में दर्शन के लिये आये थे। जब बस सोमवार शाम लगभग 4 बजे दांता की ओर लौट रही थी, तब अंबाजी के पास त्रिशूलिया घाट के निकट ढलान पर ब्रेक लगाने से बस पलट गई और ये गंभीर हादसा हो गया। बस पलटते ही यात्रियों की चीख-पुकार से वातावरण गूँज उठा।

आसपास के लोग तुरंत मदद के लिये दौड़े और उन्होंने पुलिस तथा 108 नंबर की एंबुलेंस सेवा को फोन करके दुर्घटना की सूचना दी। सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस, एंबुलेंस और जिला प्रशासन के अधिकारी फायर ब्रिगेड की जेसीबी मशीन और क्रेन आदि दल-बल के साथ मौके पर पहुँच गये थे। जेसीबी मशीन और क्रेन की मदद से दुर्घटनाग्रस्त बस से घायल यात्रियों को निकाल कर नजदीकी अस्पतालों में भेजा गया। इस बीच 10 से अधिक यात्रियों की मौके पर ही मृत्यु हो गई थी। जबकि कुछ गंभीर रूप से घायल यात्रियों की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में तथा अन्य यात्रियों की उपचार के दौरान अस्पताल में मृत्यु हो गई। घटना स्थल पर मरने वाले लोगों के शवों को भी पोस्टमार्टम के लिये अस्पताल भेजा गया है।

प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार दुर्घटना इतनी गंभीर थी, कि सड़क पर हृदय विदारक दृश्य देखने को मिल रहे थे। बारिश जारी होने से सड़क पर मृतकों और घायलों का रक्त बह रहा था। इसके अलावा बारिश चालू होने से बचाव कार्य में भी मुश्किलें आईं। दांता पुलिस ने दुर्घटना के संदर्भ में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच शुरू की है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में इसी जगह एक अन्य सड़क दुर्घटना में बनासकांठा जिले के 8 लोगों की मृत्यु हुई थी।

इस दुर्घटना की सूचना मिलने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने ट्वीट करके दुर्घटना पर गहरा शोक जताया और मृतकों को श्रद्धांजलि देने के साथ ही उनके तथा घायलों के परिवारजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares