गुजरात निकाय चुनाव का परिणाम आज

Written by
Gujarat local bodies polls

अहमदाबादः गुजरात निकाय चुनावों की मतों की गिनती आज प्रातः 8:00 बजे से प्रारंभ हो चुकी है। मतों के गिनती के पहले चरण में भाजपा 37 और कांग्रेस 26 के सीटों के साथ आगे चल रही थी। हालांकि आज गुजरात की 75 नगरपालिकाओं, दो जिला पंचायत 17 तालुका पंचायत तथा तकरीबन 1,400 ग्राम पंचायतों के चुनाव के परिणाम सामने आने वाले हैं। जबकि इसके अलावा 6 अन्य नगरपालिकाओं की 7 सीटों पर भी उपचुनाव के भी परिणाम (Gujarat local bodies polls) आज ही आने वाले हैं। बताया जा रहा है कि आज दोपहर तक सारे सीटों के परिणाम सामने आ जाने की संभावना है।

गुजरात निकाय चुनाव

गुजरात निकाय चुनाव (Gujarat local bodies polls)

सूबे की सत्ताधारी भाजपा और विरोधी पार्टी कांग्रेस के बिच इस बार निकाय चुनावों में कडी मुकाबला देखने को मिल रही। गुजरात के भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघानी ने अपने एक बयान में कहा था कि हमने 6वीं बार विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है। ऐसे में हम जनता के समर्थन से निकाय चुनावों में भी हासिल करेंगे। वही दूसरी तरफ कांग्रेस के नेता भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि निकाय चुनावों (Gujarat local bodies polls) में पार्टी अच्छा प्रदर्शन करेगी। हालांकि दिसंबर में विधानसभा चुनाव के बाद प्रथम स्थानीय निकाय के चुनाव हो रहे हैं। इस परिस्थिति में सभी की नजरें भाजपा पर होगी।

17 फरवरी को हुई थी 1988 सीटों के लिए मतदान

17 फरवरी को 522 नगरपालिका बोर्डों के साथ 1988 सीटों के लिए मतदान हुए थे। जबकि केवल 2,763 मतदान केंद्र है जिसमें से केवल 530 बूथों को वोटिंग वाले दिन संवेदनशील प्रमाणित किया गया था तथा 95 सुपर संवेदनशील थे। जिसकी वजह से यह तकरीबन 15,000 अधिक कमियों को तैनात किया गया था।

भाजपा ने हासिल की थी विधानसभा चुनाव जीत

बहरहाल देखा जा रहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद पिछले 22 वर्षों से सत्ते में रहते हुए एकबार फिर से भाजपा सरकार अपनी सरकार बनाने में कामयाब रही। मगर इस बात को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है कि चुनाव में कांग्रेस ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था। हांलाकि गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा को कुल 182 सीटों में से 99 सीटें मिला। जबकि कांग्रेस को केवल 80 सीटें तथा अन्य के खाते में 3 सीटें गई। मान जा रहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस अपने इस प्रदर्शन को बरकरार रखने की कोशिश करेगी।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares