हरिद्वार कुंभ मेला : मोबाइल से ही टिकट बनाएंगे रेलवे कर्मचारी

Written by

वर्ष 2021 में आयोजित होने वाले हरिद्वार कुंभ मेले को लेकर Indian Railways ने विशेष तैयारी शुरू कर दी है।कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसलिए Railway नए Station बनाने जा रहा है। साथ ही 35 New Special Trains भी शुरू करेगा। यात्रियों को Station पर ही Railway Staff Mobile से Ticket बनाकर दे सकेंगे। इसके लिए Railway कर्मियों को Bluetooth printer भी दिया जाएगा। Haridwar Railway Station पर भीड़ को Control करने के लिए मेला Control system भी बनाया गया है।

हरिद्वार कुंभ मेले को लेकर लंबे समय से तैयारी चल रही है। मेले में यात्री कैसे सुरक्षित पहुंचेंगे और कैसे Station से तय समय पर अपनी Train पकड़ सकेंगे, इसके लिए Railway बड़े पैमाने पर तैयारी में लगा हुआ है। Railway को इसके लिए 661 करोड़ का बजट भी मिला है।

COVID-19 बचाव संबंधी Guidelines को देखते हुए Haridwar Station से आधे घंटे के अंतराल में ट्रेनें चलाई जाएंगी।

Indian Railways ने कुंभ मेले को देखते हुए योग नगर ऋषिकेश में New Station तैयार किया है। अधिकांश ट्रेनें यहां से भी चलाई जाएंगी, जिससे हरिद्वार के स्टेशन में यात्रियों का दबाव कम हो सकेगा। Haridwar, Rishikesh, मोतीचूर, एथल, पत्थरी और Jwalapur Railway Station पर नए Footover Bridge को Develop किया गया है। सभी स्टेशनों पर यात्रियों के 83 Unreserved, 21 Reserved और 16 Inquiry Counter भी शुरू किए गए हैं। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए 10 रेलवे स्टेशन पर ट्रेन Information system के साथ 340 CCTV Cameras भी लगाए गए हैं।

इस दिन होगा शाही स्नान

अगले साल मकर संक्रांति यानी 14 जनवरी से श्रद्धालुओं का हरिद्वार में जुटना शुरू हो जाएगा जोकि April महीने तक जारी रहेगा। हरिद्वार कुंभ 2021 में मकर संक्रांति, बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, राम नवमी को शाही स्नान होंगे।

Article Tags:
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares