अगर आप Non-Vegetarian हैं, तो यह Video एक बार जरुर देखें !

दुनिया की बहुत बड़ी आबादी मांसाहारी (Non-Vegetarian) है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे खान-पान की इस आदत के कारण कितने ही जानवरों की बलि चढ़ जाती है ? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर साल इंसान 8 अरब जीवों को अपना निवाला बना लेता है। बता दें कि ये आंकड़े यूरोपीय संघ के हैं। वहीं इतनी बड़ी संख्या में जानवरों के मारे जाने के कारण धरती का Eco-System गड़बड़ा रहा है। साथ ही इतनी बड़ी संख्या में जानवरों के मारे जाने से By Product के रुप में Global Warming पर भी असर पड़ रहा है ! अब इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि केवल स्वाद के लिए इंसान इस धरती को कितना नुकसान पहुंचा रहा है। हैरानी की बात है कि रिसर्च में पता चला है कि Non-Vegetarian डाइट इंसानी सेहत पर भी भारी पड़ रही है। जिससे कई बीमारियां पैदा हो गई हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर शिवाराम स्वामी की एक वीडियो वायरल हो रही है। जिसका हमने अपनी इस खबर में इस्तेमाल भी किया है।

बहरहाल अब हालात बदल रहे हैं। दरअसल खान-पान से होने वाली बीमारियों से बचने और बेहतर लाइफ स्टाइल के लिए लोग अब तेजी से शाकाहार की तरफ मुड़ रहे हैं। ब्रिटेन में तो मानों शाकाहारी बनने का चलन ही शुरु हो गया है। एक सर्वे की मानें तो साल 2017 में ब्रिटेन के 50 प्रतिशत लोगों ने शाकाहारी डाइट को फॉलो किया। इनमे से भी अधिकतर लोग ऐसे थे, जिन्होंने डेयरी प्रोडक्ट्स, सीफूड का भी इस्तेमाल नहीं किया। मतलब कि सिर्फ पेड़-पौधों से मिलने वाली हेल्दी डाइट ही ली।

Vegetarian Increased

एक दशक में 360% की बढ़ोत्तरी

ब्रिटेन के अखबार The Telegraph की एक रिपोर्ट की मानें तो पिछले एक दशक में ब्रिटेन में शाकाहारी लोगों की संख्या में 360% की बढ़ोत्तरी हुई है। खास बात ये है कि अब लोग डेयरी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी बचने लगे हैं। इसी वजह से Veganism ब्रिटेन की सबसे तेजी से बढ़ती लाइफ स्टाइल है। दरअसल Vegetarian डाइट लेने के कारण लोगों में Cholesterol और Blood Pressure का लेवल कम हुआ है। इसके अलावा वेजिटेरियन डाइट लेने के बाद Heart Disease और Cancer जैसी घातक बीमारियां होने की संभावना भी कम पायी गई है। माना जा रहा है कि आने वाले वक्त में शाकाहारियों की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा होगा।

Vegetarian Increased

अमेरिका में भी बढ़े शाकाहारी

ऐसा नहीं है कि सिर्फ ब्रिटेन में ही लोग शाकाहार की तरफ बढ़ रहे हैं। दुनिया के कई देशों में शाकाहार को बढ़ावा दिया जा रहा है। दरअसल शाकाहार ना सिर्फ Human Health के लिए बल्कि Environment के लिए भी फायदेमंद है। यही वजह है कि लोग अब शाकाहार अपना रहे है। बता दें कि अमेरिका में भी कुल आबादी की 6% जनसंख्या शाकाहार को अपना चुकी है। इतना ही नहीं सभी यूरोपीय संघ के 24 देशों ने भी बाकायदा एक समझौते के तहत यहां शाकाहार को बढ़ावा देने की बात की है।

 

Leave a Reply

You may have missed