VIDEO : श्वान ने सूंघ ली मलबे के नीचे चलती साँसें और फ़रिश्ता बन गये CRPF जवान !

Written by

अहमदाबाद, 31 जुलाई, 2019 (युवाPRESS)। कुत्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्राणी है, जिसे प्रकृति ने सूंघकर पता लगाने की अपार शक्ति दी है। मनुष्य को विविध शक्तियों का उपयोग करने की शक्ति मिली हुई है। इसीलिये मनुष्य ने कुत्तों की इस शक्ति का बखूबी उपयोग किया है। खासकर सुरक्षा एजेंसियाँ विस्फोटक पदार्थों से लेकर अन्य जांच में भी कुत्तों की मदद लेकर लक्ष्य तक पहुँचती हैं। जम्मू-कश्मीर में भी ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें एक कुत्ते की मदद से एक व्यक्ति की जान बच गई।

श्वान ने सूंघकर मलबे में दबे व्यक्ति को खोज निकाला

दरअसल जम्मू-कश्मीर में मंगलवार से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है और भारी बारिश हो रही है। बारिश के कारण इस पहाड़ी राज्य में जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएँ सामने आ रही हैं। भूस्खलन के कारण सड़कें बंद हो जाती हैं और ट्रैफिक जाम हो जाता है। ऐसे में सेना और केन्द्रीय आरक्षित पुलिस बल (CRPF) विभिन्न टीमों और उपकरणों की मदद से सड़कों का मलबा साफ करवाकर सड़कों का जाम खुलवाते हैं। कई बार भूस्खलन में लोग भी मलबे में दब जाते हैं, जिन्हें रेस्क्यू करके बचाया जाता है। ऐसा ही हुआ बुधवार सुबह, जब जम्मू-श्रीनगर हाई-वे नंबर 44 पर सीआरपीएफ की एक टुकड़ी सुरक्षा जांच के लिये निकली तो एक स्थान पर भूस्खलन होने पर टुकड़ी ने मलबे में कोई व्यक्ति तो नहीं दबा है, यह जानने के लिये डॉग स्क्वॉड के एक कुत्ते एजाक्सी की मदद से पड़ताल की। कुत्ते ने सूंघकर पता लगा लिया कि एक व्यक्ति मलबे की चपेट में आ गया है और इस जगह पर दबा हुआ है।

पूरी रात मलबे में दबा रहा शख्स

इसके बाद जब सीआरपीएफ की टुकड़ी ने सेना के जवानों की मदद से उस जगह पर खुदाई की तो वहाँ एक जीवित इंसान मिला, जिसका सिर्फ सिर बाहर था, जबकि पूरा शरीर मलबे में बुरी तरह से धँसा हुआ था। सिर बाहर होने से वह साँस ले पा रहा था, जिसकी वजह से ही जीवित रह पाया था। यह व्यक्ति मंगलवार रात से यहाँ फँसा हुआ था। सीआरपीएफ के जवान इस व्यक्ति के लिये फ़रिश्ते बनकर आये थे और उन्होंने उसे मलबे से बाहर निकालकर उसकी जान बचा ली। इस युवक की पहचान लुधवाल गाँव निवासी प्रदीप कुमार के रूप में हुई है।

मेजर आर.एस. शेखावत वेटरन ने सीआरपीएफ के इस रेस्क्यू ऑपरेशन का एक वीडियो अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया है। इसके बाद से ही यह वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। लोग सेना और सीआरपीएफ के जवानों की खूब प्रशंसा कर रहे हैं, साथ ही कुत्ते को भी शाबाशी दे रहे हैं।

आप भी देखिये यह वीडियो…

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares