अहमदाबाद सहित समग्र गुजरात में वर्षा, अगले 3 दिन का ALERT

Written by

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 27 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। अहमदाबाद सहित समूचे गुजरात में पिछले चौबीस घण्टों से मूसलाधार बारिश हो रही है। अहमदाबाद में सोमवार देर रात से आरंभ हुई बरसात ने मंगलवार सुबह ज़ोर पकड़ा। स्कूल-कॉलेज और ऑफिस जाने के समय यानी पीक-अवर्स में बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ।

मौसम विभाग (IMD) ने गुजरात में अगले तीन दिनों तक भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है और इसका असर सोमवार से ही दिखाई देने लगा, जब दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में व्यापक वर्षा हुई। राज्य के महानगरों अहदाबाद, सूरत और वडोदरा सहित कई जिलों में भी सोमवार देर रात ही मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। अरब सागर में एक और सिस्टम सक्रिय होने के कारण गुजरात में वर्षा का नया दौर शुरू हुआ है। आईएमडी के अनुसार राज्य में अगले 5 दिनों तक बरसात जारी रहेगी।

29 अगस्त को अति भारी वर्षा की चेतावनी

आईएमडी, अहमदाबाद के अनुसार आगामी 29 अगस्त को गुजरात में भारी से अति भारी वर्षा होने की आशंका है। राज्य के अनेक क्षेत्रों में भारी वर्षा के अलर्ट के चलते प्रशासन भी सावधान हो गया है। वैसे, वर्षा के अभाव से निरंतर जूझने वाले गुजरात के लिए इस बार का मॉनसून वरदान बना हुआ है, क्योंकि जहाँ एक ओर देश के कई हिस्सों में मॉनसून के उग्र रूप धारण करने से बाढ़ और अतिवृष्टि जैसी विपदाओं का सामना करना पड़ा, वहीं गुजरात में मॉनसून ने संयम बनाए रखा और राज्य में अब तक अच्छी-खासी बरसात हो चुकी है।

51 तहसीलों में 40 इंच बारिश

राज्य सरकार के अनुसार गुजरात में मॉनसून 2019 के दौरान अब तक 51 तहसीलों में 40 इंच से अधिक बरसात हो चुकी है। इसके अलावा 113 तहसीलों में 20 इंच से अधिक, 81 तहसीलों में 10 इंच से अधिक और 6 तहसीलों में 5 इंच से अधिक वर्षा हुई है। राज्य सरकार के अनुसार गुजरात में पिछले वर्ष की तुलना में 90.92 प्रतिशत पानी बरस चुका है। जून में जहाँ केवल 4 इंच वर्षा ही हुई थी, वहीं जुलाय़ई में 9 इंच और अगस्त में 17 इंच बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है।

अहमदाबाद में जनजीवन प्रभावित

इस बीच अहमदाबाद में लगभग एक सप्ताह तक तपिश व उमस से परेशान लोगों के लिए पिछले दो दिनों से आसमान में छाए बादल सोमवार देर रात राहत देने वाले सिद्ध हुए। सोमवार देर रात से ही शहर के कई इलाकों में तेज बारिश शुरू हुई। अहमदाबाद में वर्षा का सिलसिला मंगलवार सुबह भी जारी रहा, जिससे स्कूल-कॉलेज जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सड़कों पर लोग रेनकोट और छातों के साथ नज़र आए। यद्यपि तेज बरसात नहीं होने के कारण शहर में जलजमाव जैसी समस्याएँ पैदा नहीं हुईं, परंतु पिछले एक सप्ताह से पड़ रही गर्मी से राहत अवश्य मिल गई।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares