VIDEO : अब समाज की छिपी प्रतिभाओं को मिलेगी नई पहचान, युवाप्रेस ने लॉन्च किया यूट्यूब चैनल

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 29 सितंबर, 2019 (युवाPRESS)। आज का ज़माना तेज रफ्तार वाला ज़माना है। भागदौड़ के इस दौर में अब वो समय आ गया है कि लोगों के पास इत्मिनान से बैठ कर टेलीविज़न पर अपने पसंदीदा शो या सीरियल देखने का भी समय नहीं रह गया है। ऐसे में मनोरंजन और ताज़ा जानकारियों से अपडेट रहने के लिये लोगों ने सोशल मीडिया विकल्प के तौर पर तेजी से अपनाया है। इस विकल्प ने उन्हें घर से दफ्तर और दफ्तर से घर आने-जाने के दौरान यात्रा में तथा अन्य फ्री टाइम में भी मनोरंजन और ताज़ा सूचनाओं से अपडेट रहने की सरल सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके अलावा सोशल मीडिया के फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, ट्वीटर और यूट्यूब चैनल जैसे अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स ने लोगों को अपनी कला-कौशल को दुनिया में तत्काल प्रचारित करके रातों रात स्टार बनने की सुविधा भी मुहैया कराई है। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए युवाप्रेस डॉट कॉम ने भी समाज की छिपी युवा प्रतिभाओं को उभारने के लिये यूट्यूब पर नया चैनल लॉन्च किया है।

वेब पोर्टल की सफलता के बाद अब यूट्यूब चैनल की शुरुआत

आई. के. शर्मा ग्रुप ऑफ कंपनीज़ की ओर से युवा भारत और न्यू इंडिया की नित नई उभरती तस्वीर को आम जन तक पहुँचाने के लिये वेब पोर्टल युवाप्रेस डॉट कॉम संचालित किया जाता है। इस वेब पोर्टल की लोकप्रियता और सफलता की ऊँचाइयों से प्रेरित होकर प्रमोटर आई. के. शर्मा ने अब समाज के रियल हीरोज़ या दूसरे शब्दों में कहें तो हिडेन हीरोज़ या छिपी प्रतिभाओं को नई पहचान और उड़ान देने के लिये यूट्यूब पर युवाप्रेस का नया चैनल लॉन्च किया है। माँ जगदंबा के नौ स्वरूपों की साधना-आराधना और भक्ति के पर्व नवरात्रि के प्रथम दिन रविवार को यह चैनल लॉन्च किया गया है। वैसे तो नवरात्रि पर्व धर्म-अध्यात्म से जुड़ा पर्व है और इसमें माता के लिये व्रत-उपवास रखकर उनकी विशेष पूजा-अर्चना की जाती है और रात्रि के दौरान उनके भजन-कीर्तन तथा गरबा नृत्य किया जाता है। हालाँकि अब गरबा नृत्य ने भी आधुनिकता को अपना लिया है और इसका वैश्विकीकरण हो गया है। गुजरात में नौ दिन तक चलने वाले इस नृत्य को दुनिया के सबसे बड़े नृत्य महोत्सव के रूप में वैश्विक पहचान मिल चुकी है।

आधुनिकता का रंग चढ़ने के बाद गरबा नृत्य आधुनिक युवाओं की खास पसंद बन गया है। यह पर्व युवाओं में सविशेष लोकप्रिय है तो इसका कारण भी आधुनिक गरबा नृत्य ही है। इसी लिये नवीन यूट्यूब चैनल युवाप्रेस ने सबसे पहले माँ जगदंबा की नौ दिन की आराधना और युवाओं के लोकप्रिय गरबा नृत्य को दिखाने से चैनल की शुरुआत करने का शुभ निर्णय किया है। इसके बाद इस चैनल पर समाज की युवा और विशेष कला-कौशल रखने वाली छिपी प्रतिभाओं को पहचान दिलाने के लिये उनके साक्षात्कार और उनकी जीवन यात्रा पर प्रकाश डालने वाले कार्यक्रम प्रसारित किये जाएँगे। साथ ही भारत की विशिष्ट और गौरवशाली प्राचीन संस्कृति और परंपराओं से दूर होते जा रहे युवाओं को गर्व से भर देने वाली भारतीय प्राचीन संस्कृति और परंपराओं तथा धर्म-अध्यात्म के दुर्लभ लाभों से अवगत कराने वाले ऐसे-ऐसे कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाएँगे, जो समस्त मानव जाति के लिये ही नहीं, अपितु समूची सृष्टि के लिये लाभदायी और प्रेरणादायी होंगे।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares