इस हिंदू लड़की ने पाकिस्तान में रचा इतिहास

Written by

Pakistan में एक Hindu लड़की ने वो उपलब्धि हासिल की तो इससे पहले किसी Hindu लड़की ने हासिल नहीं की थी। 27 साल की Dr Sana Ramchand Gulwani Central Superior Services(CSS) की exam पास करने में सफल रही हैं। Sana Ramchand पहली हिंदू लड़की है जिसे यह उपलब्धि हासिल हुई है।इसके साथ ही Sana Ramchand ने इतिहास रच दिया है।कि Sana Ramchand ने पहले ही प्रयास में Exam पास की है और अब उनकी नियुक्ति पर भी मुहर लग गई है।

यह Exam  कितनी कठिन होती है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि Pakistan में इस Exam  में जितने परीक्षार्थी शामिल हुए उसमें से 2 फीसद से भी कम को कामयाबी हासिल कर पाए हैं। Central Superior Services (CSS) के जरिये Pakistan में administrative services में नियुक्तियां होती हैं। इसे भारत की civil services exam की तरह माना जाता है।

Media reports के मुताबिक सना ने सिंध प्रांत की रूरल सीट से इस परीक्षा में हिस्सा लिया था। यह Seat Pakistan Administrative Service के अंतर्गत आती है।Sana Ramchand ने कहा, ‘यह मेरा पहला प्रयास था और जो मैं चाहती थी, वो मैंने हासिल कर लिया है’। हालांकि सना ने कहा कि उनके पैरेंट्स नहीं चाहते थे कि वो एडमिनिस्ट्रेशन में जाएं। क्योंकि पैरेंट्स का सपना उन्हें medical field में देखने का था।

सना ने परीक्षा पास करने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि ‘मैंने parents और अपना दोनों का सपना पूरा कर लिया है। मैं doctor होने के साथ-साथ अब Administration का भी हिस्सा बनने जा रही हूं। सना ने पांच साल पहले शहीद मोहतरमा बेनजीर भुट्टो मेडिकल यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ मेडिसिन में ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद ही वो सर्जन भी हैं। यूरोलॉजी में master’s degree हासिल करने के बाद वह Central Superior Services की तैयारी में जुट गईं थीं। सना शिकारपुर के सरकारी स्कूल में पढ़ी हैं।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares