नए साल 2020 में इन कंपनियों में आने वाली है JOBS की बाढ़, TALENTED युवा रहें तैयार

Written by

अहमदाबाद 25 दिसंबर, 2019 (युवाPRESS)। हमारे देश में बेरोजगारी को लेकर अक्सर राजनीति होती है। वास्तविक आँकड़े न सरकार जारी करती है और न विपक्ष के आँकड़ों पर विश्वास किया जा सकता है कि देश में वास्तव में बेरोजगारी है या नहीं ? ख़ैर, इस वाद-विवाद से दूर अच्छी ख़बर यह है कि वर्ष 2020 में कई कंपनियों में रोजगार के नए अवसर पैदा होने जा रहे हैं। इन कंपनियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), मशीन लर्निंग (ML), नेचरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP), रोबोटिक्स, ब्लॉकचेन आदि के क्षेत्र में प्रशिक्षित युवाओं की बड़े पैमाने पर आवश्यकता पड़ने वाली है। माना जा रहा है कि 2020 में इन क्षेत्रों में प्रशिक्षण पा चुके युवाओं के लिए रोजगार की संभावना दुगुनी होने की संभावना है।

कॉर्पोरेट सेक्टर की कंपनियों को कर्मचारी उपलब्ध कराने वाली फर्म एक्सफीनो के अनुसार नए वर्ष 2020 में न्यू डिजिटल एरा की टॉप 10 टेक स्किल्स के लिए 60 हजार से अधिक जॉब ओपनिंगग होगी। इनमें डेटा एनालिटिक्स, एमेज़न वेब सर्विसेज़ (AWS), डेटा साइंस, एमएल, एनएलपी, डेटा विज़्युअलाइज़ेशन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), AI और ब्लॉकचेन जैसे क्षेत्रं में सहस्त्रों नौकरियाँ निकलने की संभावना है, क्योंकि STARTUPS और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में टेक टैलेंटेड लोगों की मांग तेज़ी से बढ़ रही है।

एक्सफीनो के सह-संस्थापक कमल कारंत के अनुसार 2020 में इन क्षेत्रों में पारंगत लोगों की सभी स्तर पर हायरिंग होने वाली है। इन्हें 3 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए वार्षिक सैलरी पैकेज की पेशकश की जा सकती है। एआई, डेटा साइंस, एडब्ल्यूएस और एनालिटिक्स में अभी भी 520 से अधिक जॉब ओपनिंग है, जहाँ 50 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक की सैलरी का ऑफर दिया जा रहा है। कनिष्ठ पदों पर नियुक्त किए जाने वाले टैलेंट्स के लिए 4,500 जॉब ओपनिंग है। एक्सफीनो के सर्वे के अनुसार अधिक सैलरी के ऑफर एक्सचेंजर, कैपजेमिनी, आईबीएम, डेल, एनवीआईडीआईए जैसी बड़ी कंपनियाँ दे रही हैं। फंडेड स्टार्टअप्स भी टैलेंट आकर्षित करने की होड़ में लगी हैं और ऑफर के मामले में बड़ी कंपनियों से मुक़ाबला कर रही हैं।

इसके अतिरिक्त आईटी, मैन्युफैक्चरिंग, कन्सल्टिंग, ई-कॉमर्स तथा औद्योगिक क्षेत्रों की कंपनियों में भी 2020 में रोजगार के कई नए अवसर पैदा होने की संभावना है। श्नाइडर इलेक्ट्रिक 2020 में डिजिटल, रोबोटिक्स, एआई, एमएल, प्रोफेशन्ल की हायरिंग में 40 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है। कंपनी ने 2019 में 2000 लोगों की भर्ती की थी।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares