मध्‍य प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए गैस के 5 लाख कनेक्‍शन जारी किये-गृहमंत्री अमित शाह

Written by

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज कहा कि मोदी सरकार का लक्ष्य प्रत्येक गरीब के चेहरे पर मुस्कान लाना, प्रत्येक भूखे व्यक्ति को भोजन उपलब्ध कराना, प्रत्येक बेरोजगार को रोजगार देना और देश के प्रत्येक परिवार तक विकास के लाभ पहुंचाना है।

अमित शाह मध्यप्रदेश के जबलपुर में उज्जवला योजना के दूसरे चरण के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मध्यप्रदेश के गरीब परिवारों के लिए रसोई गैस के पांच लाख कनेक्शन जारी किए और प्रतीक के तौर पर पांच महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया।

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आत्मनिर्भर भारत के लिए निरंतर काम कर रहे हैं। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए उन्होंने इस तरह की नीतियां तैयार की है जिनसे गरीबों के जीवन स्तर में सुधार होगा। इन योजनाओं में साठ करोड़ जनधन खाते खोलना, आयुष्मान भारत, प्रत्येक गरीब को मकान और प्रत्येक परिवार को बिजली-पानी उपलब्ध कराना है।  शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री का विचार एक सौ 30 करोड़ लोगों का समग्र विकास है और यह लक्ष्य जल्द हासिल होगा।

केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली से ऑनलाइन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि उज्जवला योजना राज्य के 38 जिलों में लागू की जाएगी जहां रसोईगैस – एलपीजी का विस्तार 90 प्रतिशत से भी कम है।

समारोह में मौजूद केन्द्रीय पेट्रोलियम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि उज्जवला योजना के दूसरे चरण में प्रवासी परिवारों को भी शामिल किया गया है। ऐसे परिवारों को कोई भी प्रमाण पत्र जमा कराने की जरूरत नहीं होगी।

इससे पहले शहीद राजा शंकर शाह और कुंवर  रघुनाथ शाह की याद में आयोजित बलिदान दिवस समारोह को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों की विरासत को सहेजने के लिए देशभर में आदिवासी संग्रहालय बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए नौ संग्रहालयों की स्थापना का निर्णय लिया गया है जिन पर  लगभग दो सौ करोड़ रूपये लागत आएगी। ये संग्रहालय Chhattisgarh, Gujarat, Andhra Pradesh, Jharkhand, Kerala, Telangana, Manipur, Mizoram और मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में बनेंगे।

Madhya Pradesh के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कई अन्य केन्द्रीय मंत्रियों ने भी समारोह को संबोधित किया।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares