क्रिप्टोकरंसी फैशन उद्योग में कैसे क्रांति ला रही है?

Written by

एक नहीं, दो नहीं, और दस भी नहीं – क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार ने दुनिया भर में सैकड़ों उद्योगों में क्रांति ला दी है। एक समय था जब Finance, Healthcare, Education, Security, और कई अन्य सरकारी और कॉर्पोरेट निकाय जैसे उद्योग क्रिप्टोकरेंसी को अपना रहे थे। आज हमें एक अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है। इस लीग में शामिल होने वाले कई उद्योगों में से एक फैशन उद्योग है। फ़ैशन/परिधान उद्योग चुनौतियों पर विजय प्राप्त करने के लिए, ब्लॉकचेन तकनीक, क्रिप्टोकरेंसी की रीढ़ की हड्डी को अपना रहा है।

जैसा कि बहुत से लोग जानते हैं, ब्लॉकचेन ब्लॉकों का एक समूह है जो डिजिटल जानकारी ले जाता है। ये ब्लॉक होने वाले प्रत्येक लेनदेन से संबंधित जानकारी संग्रहीत करते हैं। दिनांक, समय से लेकर प्रतिभागी कौन हैं, तक की जानकारी हर संभव आवश्यक डेटा संग्रहीत किया जाता है। ध्यान देने योग्य बात यह है कि इनमें से प्रत्येक ब्लॉक की अपनी विशिष्ट जानकारी होती है और इसे एक अद्वितीय “HASH” कोड द्वारा पहचाना जा सकता है।

फैशन उद्योग की बात करें तो, ब्लॉकचेन तकनीक अपने रास्ते में आने वाले खतरों और बाधाओं को ठीक करने के लिए किसी तारणहार से कम नहीं है। देखें कि कैसे ब्लॉकचेन तकनीक फैशन उद्योग में क्रांति ला रही है और परिधान उद्योग के भीतर संगठनों की मदद कर रही है।

ब्लॉकचेन में विकेंद्रीकृत और पीयर-टू-पीयर नेटवर्क बनाने की अनूठी विशेषता है जो सभी हितधारकों को जोड़ता है। प्रमुख हितधारकों में किसान, डिजाइनिंग हाउस, कच्चे माल के आपूर्तिकर्ता, निर्माता, ट्रांसपोर्टर, वितरक, खुदरा आउटलेट, बैंक और उपभोक्ता शामिल हैं। यह देखा गया है कि समय के साथ उपभोक्ता पारदर्शिता में अधिक होते हैं। खैर, तथ्य की बात के रूप में – यह न केवल उपभोक्ता बल्कि निर्माता, आपूर्तिकर्ता और खुदरा विक्रेता हैं, सभी पारदर्शिता की मांग करते हैं। वे अपने कपड़ों के बारे में हर मिनट विस्तार से जानना चाहते हैं, यही वजह है कि कंपनियों ने अब विकेंद्रीकृत विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है। ब्लॉकचेन पर वस्तुओं और उनकी डिजिटल पहचान के बीच भौतिक-डिजिटल लिंक बनाने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक की क्षमता ने परिधान उद्योग के लिए इसे आसान बना दिया है। यहीं पर एक क्रिप्टोग्राफिक सील या सीरियल नंबर एक भौतिक पहचानकर्ता के रूप में कार्य करता है। यह सील / सीरियल नंबर व्यक्तिगत उत्पाद के “डिजिटल ट्विन” से वापस जुड़ता है। यह लिंक अंतिम समाधान है जिसकी उपभोक्ता, निर्माता, आपूर्तिकर्ता और खुदरा विक्रेता मांग कर रहे हैं – पारदर्शिता! उपभोक्ता जिस कपड़े को खरीदना चाहते हैं, उसके प्रति आश्वस्त रहने का कारण यह है कि यदि भौतिक-डिजिटल लिंक गायब हैं, तो यह नकली सामान का एक स्पष्ट संकेत है। चीजों को सीधा करना – ब्लॉकचेन तकनीक ने बिना किसी संदेह के फैशन उद्योग को अधिक नैतिक आपूर्ति श्रृंखला के साथ बदल दिया है।

चूंकि खेतों या फाइबर प्रदाताओं, फिर प्रोसेसर, निर्माताओं, शिपर्स, खुदरा विक्रेताओं से जानकारी सेकंड के भीतर प्राप्त की जाती है, फैशन उद्योग ब्लॉकचेन तकनीक को पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता है। इसके अलावा, कच्चे माल और इसे बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली निर्माण प्रक्रियाओं पर ब्लॉकचेन से जानकारी के माध्यम से माल की स्थिरता और अनुपालन पर नज़र रखने से बेहतर क्या हो सकता है?

निष्कर्ष निकालने के लिए, ब्लॉकचेन तकनीक ब्रांडों और उपभोक्ताओं के बीच की खाई को कम करने में सफल रही है। इसके साथ, फैशन से संबंधित कंपनियां अब हर एक परिधान, ट्रैक बिक्री और रॉयल्टी भुगतान के लिए पूरी उत्पाद कहानी के बारे में उपभोक्ताओं के साथ सुरक्षित रूप से संवाद कर सकती हैं। इसमें और भी बहुत कुछ है। खुदरा विक्रेता और उपभोक्ता दोनों ही कपड़ों की प्रामाणिकता की पुष्टि कर सकते हैं। खैर, जहां तक ​​तकनीक का सवाल है, हम वास्तव में एक लंबा सफर तय कर चुके हैं!

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares