कैसे न कोई Office, न License फिर भी दुनिया का सबसे बड़ा crypto-exchange

Written by

अगर आप Share Market में ट्रेडिंग न करते हों, फिर भी आपने Sensex or Nifty का नाम न्यूज में या अपने दोस्तों के साथ बातचीत में जरूर सुना होगा। Sensex or Nifty एक exchange है, जहां पर शेयरों का लेनदेन किया जाता है या यूं कहें कि इन्हें खरीदा और बेचा जाता है।cryptocurrency की दुनिया में भी ऐसे ही एक्सचेंज होते हैं, जहां से लोग Bitcoin समेत तमाम cryptocurrency को खरीदते और बेचते हैं। Binance भी ऐसा ही एक cryptocurrency exchange है, जो अब दुनिया का सबसे बड़ा cryptocurrency exchange बन गया है।

खास बात यह है कि Binance का न ही कोई Office है और न ही कहीं इसका मुख्यालय है। यहां तक कि इसे किसी देश से License भी नहीं मिला है। Binance के CEO से कंपनी के लोकेशन के बारे में पूछे जाने पर सवालों का जवाब नहीं देते थे। फिर भी Binance आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख Financial Exchange हैं। यहां तक कि इसने London, New York and Hong Kong के Stock Exchanges को पीछे छोड़ दिया है।

Transactions worth $76 billion per day
cryptometer के मुताबिक, Binance पर रोज 76 अरब डॉलर के ट्रांजैक्शन हो रहे हैं, जो उसकी 4 सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धी कंपनियों पर होने वाले संयुक्त Transaction से भी ज्यादा है। Bitcoin सहित दूसरी cryptocurrency में लोगों की बढ़ती दिलचस्पी के साथ यह Transaction value बढ़ता ही जा रहा है।
Binance की शुरूआत महज 4 साल पहले 2017 में एक crypto-exchange के रूप में हुई थी। इन सालों में ही यह 2.6 ट्रिलियन डॉलर वाली Crypto Industry की सबसे बड़ी प्लेयर बन गई है। Binance के इकोसिस्टम में कई crypto-exchange है, जिसका इसने अधिग्रहण किया है और उन्हें new cryptocurrency को launch करने वाला एक launching pad भी है।

क्या अब Binance की ग्रोथ पर ‘अंकुश’ लग सकता है?
क्रिप्टोकरेंसी को लेकर पूरी दुनिया के Financial System में हलचल मची हुई है और इन पर लगाम लगाने या इन्हें रेगुलेशन के दायरे में लाने के लिए जोर-शोर से चर्चाएं चल रही हैं। Italy, Japan, Canada, Cayman Islands, Thailand, Malaysia, England, USA, South Africa and Singapore सहित तमाम देशों में Binance को कानूनी कार्रवाइयों का सामना कर रहा है।
सिर्फ Financial Regulator ही नहीं, बल्कि कई ऐसे निवेशक भी Binance के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने की बात कर रहे हैं, जिनका दावा है कि उन्होंने Binance के सिस्टम में तकनीकी खामियों के चलते अपना सारा पैसा खो दिया या उन्हें नुकसान उठाना पड़ा। चूंकि इस Crypto Exchange का कोई आधिकारिक मुख्यालय नहीं है, इसलिए कई निवेशकों को यह समझना मुश्किल हो रहा था कि इसे अदालत में कैसे और कहां ले जाना है।

हालांकि इन सब चुनौतियों के बावजूद Binance अभी भी दुनिया की सबसे बड़ी cryptocurrency exchange है। हालांकि इसके खिलाफ शुरू कानूनी कार्रवाइयों से cryptocurrency की कीमतों पर नकारात्मक असर पड़ने की आशंका है।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares