WORLD CUP 2019 : 72 साल के इतिहास में पहली बार भारत की जीत पर पाकिस्तान में मनेगा जश्न

Written by

अहमदाबाद, 30 जून 2019 (युवाप्रेस डॉट कॉम) । ICC CRICKET WORLD CUP की जंग में अभी तक का इतिहास बताता है कि पाकिस्तान भारत से कभी जीत नहीं पाया है और भारत से हारने के बाद पाकिस्तान में मातम का माहौल बन जाता है । लोग टी.वी. और एलईडी तक तोड़ डालते हैं, परंतु भारत और पाकिस्तान की आज़ादी के 72 साल के इतिहास में 2019 में पहली बार ऐसा मौका आया है जब ICC WORLD CUP में भारत की जीत पर पाकिस्तान में जश्न मनेगा ।

पहली बार नए रंग की जर्सी में दिखी टीम इंडिया

30 जून रविवार को भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-2019 टूर्नामेंट का 38वाँ मुकाबला खेला जा रहा है । यह मैच कई मायनों में महत्वपूर्ण है । इस मैच का परिणाम सेमीफाइनल में जाने की दो प्रबल दावेदार टीमों के लिये अहम है । यह दो टीमें मेजबान इंग्लैंड और एशियाई टीम पाकिस्तान है । अंक तालिका में पहले स्थान पर वर्तमान वर्ल्ड चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया और दूसरे क्रम पर इस टूर्नामेंट में अभी तक अविजित रही टीम इंडिया है । न्यूजीलैंड तीसरे क्रम पर है । सेमी फाइनल में प्रवेश करने के लिये पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमें दावेदार हैं । इंग्लैंड इस टूर्नामेंट में 8 अंकों के पाँचवें क्रम पर और पाकिस्तान 9 अंकों के साथ चौथे क्रम पर पहुँच चुकी है ।

भारत इंग्लैंड के बीच मुकाबला तय करेगा पाकिस्तान का भविष्य

हर टीम को 9 मुकाबले खेलने हैं, इनमें से इंग्लैंड का भारत के साथ 8वाँ मुकाबला है, इसके बाद उसे एक मुकाबला और खेलना है । इंग्लैंड अपने पिछले दो मुकाबले हार चुकी है । सेमी फाइनल में पहुँचने के लिये उसे भारत के साथ खेला जा रहा मुकाबला भी जीतना होगा और इसके बाद का मुकाबला भी जीतना जरूरी है । दूसरी ओर पाकिस्तान 8 मुकाबले खेल चुका है और अब उसे एक मात्र बांग्लादेश के विरुद्ध मैच खेलना बाकी है। यदि यह मुकाबला वह जीतता है तो उसके अंक 9 से बढ़कर 11 हो जाएँगे और वह बांग्लादेश को पछाड़कर सेमी फाइनल में प्रवेश का प्रबल दावेदार बन जाएगा। बांग्लादेश भी अभी तक सेमी फाइनल के मुकाबले में बनी हुई तीसरी दावेदार है। हालाँकि इसके लिये भारत और पाकिस्तान दोनों को ही हराना होगा, जो कि मुश्किल नज़र आ रहा है ।
पाकिस्तान को सेमी फाइनल में पहुँचने के लिये इंग्लैंड का दोनों बाकी मैचों में हारना जरूरी है । यदि भारत से इंग्लैंड जीत गया और इसके बाद न्यूजीलैंड से भी जीता तो इंग्लैंड की सेमी फाइनल में जगह पक्की हो जाएगी और पाकिस्तान का सेमी फाइनल में जाने का सपना चकनाचूर हो जाएगा ।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares