BCCI ने दिखाई आँख, तो ICC ने माँगी माफी, ‘सेमी और फाइनल में नहीं होगी ऐसी घटना’

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 7 जुलाई 2019 (YUVAPRESS)। WORLD CUP 2019 टूर्नामेंट में शनिवार को दो अंतिम लीग मैच खेले गये। एक भारत और श्रीलंका के बीच और दूसरा ऑस्ट्रेलिया व दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया। भारत ने अपने अंतिम लीग मैच में श्रीलंका को हराकर अंकतालिका में पहला स्थान प्राप्त कर लिया, वहीं अंकतालिका में पहले नंबर पर काबिज़ ऑस्ट्रेलियाई टीम अंतिम लीग मैच में दक्षिण अफ्रीका से हार गई और अंकतालिका में दूसरे नंबर पर खिसक गई। अब 9 जुलाई को होने वाले पहले सेमी फाइनल मुकाबले में पहले नंबर की टीम भारत का सामना अंकतालिका में चौथे नंबर पर स्थित न्यूजीलैंड से होगा। जबकि दूसरे क्रम की टीम ऑस्ट्रेलिया 11 जुलाई को दूसरे सेमी फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड से टकराएगी। इसके बाद 14 जुलाई को विजेता टीमों के बीच विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा, परंतु हम यहाँ शनिवार को भारत और श्रीलंका के बीच खेले गये मैच के दौरान मैदान के बजाय आसमान में घटित हुई एक ऐसी घटना का जिक्र कर रहे हैं, जिसे लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कड़ा रुख अपनाया तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को न सिर्फ माफी माँगनी पड़ी, बल्कि उसे यह आश्वासन भी देना पड़ा कि सेमी फाइनल और फाइनल मैचों के दौरान ऐसी घटना नहीं दोहराई जाएगी।

मैदान के ऊपर से उड़ा हेलीकॉप्टर, भारत विरोधी बैनर दिखाए

दरअसल भारत और श्रीलंका के बीच विश्वकप टूर्नामेंट का अंतिम लीग मैच शनिवार को लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर खेला गया। इंग्लैंड का यह लीड्स शहर उस ब्रेडफोर्ड शहर के बगल में है, जहाँ पाकिस्तानी लोगों की बहुलता है। यह घटना दो बार घटी। एक बार उस समय, जब भारतीय टीम मैदान में फील्डिंग कर रही थी, और दूसरी बार तब, जब भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही थी। एक हेलीकॉप्टर मैदान के ऊपर से दिन भर में लगभग पाँच बार गुजरा। इस हेलीकॉप्टर ने दोनों बार मैदान के ऊपर से चार-चार चक्कर लगाए। खास बात यह है कि इस हेलीकॉप्टर में भारत विरोधी बैनर लगे हुए थे। इसलिये बीसीसीआई ने इस घटना को गंभीरता से लिया और कड़ा रुख अपनाते हुए आईसीसी से इस मामले की शिकायत की। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि इस तरह की हरकत पूरी तरह से अस्वीकार्य है, जो कुछ हुआ, उसको लेकर बीसीसीआई ने आईसीसी के समक्ष अपनी चिंता व्यक्त की। बीसीसीआई ने आईसीसी से कहा कि यदि सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों में ऐसी घटना दोबारा घटित होती है, तो यह दुर्भाग्यपूर्ण होगा। हमारे लिये हमारे खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।

आईसीसी ने भी घटना पर जताई चिंता, एयर ट्रैफिक पुलिस करेगी जाँच

इसके बाद आईसीसी ने इस घटना को लेकर बीसीसीआई से माफी माँगी और कहा गया है कि यह घटना बार-बार घटित होने से वह बेहद निराश है। आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट के दौरान किसी भी प्रकार के राजनीतिक संदेशों को प्रचारित करने की निंदा करती है। आईसीसी ने इंग्लैंड की पुलिस के साथ मिलकर इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिये काम किया है। पश्चिमी यॉर्कशायर पुलिस ने पहले की एक घटना के बाद आईसीसी को आश्वासन दिया था कि ऐसी घटना दोबारा नहीं होगी, इसलिये आईसीसी संतुष्ट हो गई थी। हालाँकि अब लीड्स की एयर ट्रैफिक पुलिस इस मामले की जाँच करेगी।

भारत-अफगानिस्तान मैच के दौरान भी घटी थी ऐसी घटना

उल्लेखनीय है कि ऐसा दूसरी बार हुआ है। इससे पहले भारत-अफगानिस्तान मैच के दौरान भी हुआ था। तब आईसीसी ने इसको लेकर चिंता जाहिर की थी और आश्वासन दिया था कि ऐसी घटना दोबारा नहीं होगी। इसके बावजूद दोबारा घटना घटित हुई है, जिससे बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है, वहीं उसने आईसीसी से इस मामले को गंभीरता से लेने के लिये कहा है। आईसीसी भी बार बार घटित हो रही ऐसी घटनाओं को लेकर अब सतर्क हो गई है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares