गर्मी से हैं परेशान तो ले आइए यह AC : बिजली के BILL का भी कोई झंझट नहीं

Written by

रिपोर्ट : विनीत दुबे

अहमदाबाद, 27 जून. 2019 (युवाप्रेस डॉट कॉम)। इस साल गरमी ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिये हैं। गर्मी रौद्र अवतार में है जिसने जन-जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। ऐसे में सभी लोग ठंडक के लिये एसी की हवा खाना चाहते हैं, परंतु मुश्किल यह है कि एसी की कीमत और बिजली का बिल सामान्य लोगों के बजट से बाहर चला जाता है। हालाँकि अब ऐसा नहीं है। तकनीकी युग में कंपनियों ने इस समस्या का भी हल खोज लिया है और लोगों को ऐसे एसी उपलब्ध कराने की होड़ शुरू हो गई है, जिसका सामान्य लोगों को भी खूब लाभ हो रहा है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ एयरकंडीशन के बारे में बताएँगे, जिन्हें लाकर आप ठंडी हवा खा सकते हैं और बिजली के बिल का भी कोई झंझट नहीं होगा अथवा इतना कम होगा जो आपके बजट में समा जाएगा।

छोटा बैटरी एसी

अगर आपका घर छोटा है अथवा आपका परिवार छोटा है तो आप छोटा-सा बैटरी एसी घर में ला सकते हैं। इसकी खासियत यह है कि इसे बिजली और बैटरी दोनों से चलाया जा सकता है। इस एसी को चलाने के लिये 3 छोटी बैटरी की जरूरत होती है। यदि आप इसे बिजली से चलाना चाहते हैं तो इसमें एक यूएसबी पोर्ट दिया गया है। यदि आप ज्यादा ठंडी हवा का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इसमें एक ट्रे दी गई है, जिसमें यदि आप बर्फ डालेंगे तो आपको ज्यादा ठंडी हवा का आनंद भी मिल जाएगा। इस एसी को एयर फ्रेशनर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। यह एसी आपकी सुविधानुसार घर के अंदर या बाहर कहीं पर भी उपयोग हो सकता है। इस एसी को ऑनलाइन फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है। इस एसी का मूल्य इतना कम है कि इससे आम आदमी की जेब पर बिल्कुल भी भार नहीं पड़ता है, क्योंकि इसकी कीमत एक कूलर से भी कम है।

बेड एसी


अगर आपको भीषण गरमी में रात को नींद नहीं आती है तो आप बेड एसी का उपयोग कर सकते हैं। टूपिक (Tupik) नामक एक कंपनी ने छोटा-सा बेड एसी तैयार किया है। इसे आप अपने बिस्तर पर उपयोग कर सकते हैं। इस एसी को उपयोग करने के लिये आपको अपने बेड को चारों ओर से ढंकना पड़ेगा। इसके बाद यह एसी आपको अपने बेड पर ही एसी रूम में सोने जैसा आनंद देगा। आप सिंगल या डबल बेड के लिये अलग-अलग एसी खरीद सकते हैं। जैसे बेड पर मच्छरदानी लगाते हैं। उसी तरह बेड एसी लगाया जाता है। हालाँकि आपके बेड को ढंकने वाला रूम मच्छरदानी की तरह पारदर्शी नहीं है। यह संसार का पहला ऐसा एसी है जिसे रूम में नहीं बल्कि बेड पर सेट किया जाता है। इस एसी का आनंद लेने के लिये सबसे पहले अपने बेड पर रॉड के सहारे मच्छरदानी की तरह रूम तैयार करें। इसके बाद रूम में सामने की तरफ दिये गये विंडो पर इस एसी को फिट करें, जहाँ से एसी की हवा अंदर आएगी। इस एसी में नाइट लैंप, मोबाइल चार्ज पोर्ट जैसी सुविधाएँ भी मिलती हैं। इसके अलावा इसमें आपको स्विंग का ऑप्शन भी मिलता है। यदि आप इस एसी को खरीदना चाहते हैं तो कंपनी वेबसाइट पर जाकर ऑर्डर दे सकते हैं। इस एसी का फायदा यह है कि इससे बिजली का बिल कम आता है तथा इसे 1 KVA inverter पर भी उपयोग किया जा सकता है।

सोलर एसी


अगर आप चाहते हैं कि आप एसी का आनंद भी ले सकें और आपका बिजली का बिल भी न आए तो आपके लिये सोलर एसी सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसके लिये आपको सिर्फ एक बार खर्च करना है और फिर मुफ्त की हवा खाइए। सोलर एसी का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसे एक बार लगवाने के बाद बिजली के बिल का कोई झंझट ही नहीं रहता है। सोलर एसी बनाने वाली कंपनियों के अनुसार यह एसी सभी मौसम में काम करता है। इसका मेंटेनंस भी बिल्कुल कम है। इससे जेब पर बार-बार भार नहीं पड़ता है। सोलर एसी खरीदने पर सोलर पैनल के साथ डीसी टू एसी कनवर्टर भी मिलता है। इसे लगाना भी आसान है। छत पर अथवा ऐसी जगह जहाँ अच्छी धूप आती हो, वहाँ सोलर पैनल को लगाया जा सकता है। यह एसी बैटरी के जरिए रात में भी चलाया जा सकता है। बैटरी दिन में सोलर पैनल से चार्ज हो जाएगी और रात को इससे एसी चल सकता है। वीडियोकॉन और एलजी जैसी कंपनियाँ सोलर एसी बनाती हैं। इस सोलर एसी को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। एक टन क्षमता वाले एसी के लिये 8 सोलर पैनल लगवाने होते हैं। कंपनी ही आपको सोलर पैनल, डीसी टू कनवर्टर सहित इंस्टॉलेशन की सुविधा उपलब्ध कराती है। हालाँकि इस एसी की कीमत सामान्य एसी की तुलना में थोड़ी ज्यादा है। वर्तमान कीमत के अनुसार सोलर एसी की कीमत लगभग एक लाख रुपये है और बैटरी का खर्च अलग से करना होगा, परंतु तीन-चार साल का औसत देखें तो यह कीमत वसूल हो जाती है। क्योंकि इस एसी के लिये आपको एक बार ही खर्च करना होता है और इसके बाद बिजली का कोई बिल नहीं आता है। मेंटेनंस भी कम है।

Article Categories:
News

Leave a Reply

Shares