आनंदो आनंदो : आख़िर आ ही गई अहमदाबाद सहित गुजरात में ‘मेघ सवारी’, अगले 72 घण्टों में भारी वर्षा की संभावना

Written by

* 27 जुलाई से उग्र रूप धारण करेगा मॉनसून

* 29 जुलाई को पूरे गुजरात में भारी वर्षा

अहमदाबाद, 26 जुलाई, 2019 (युवाPRESS)। अहमदाबाद सहित पूरा गुजरात जिस मॉनसून के सक्रिय होने की पिछले एक महीने से प्रतीक्षा कर रहा था, वह प्रतीक्षा अंतत: आज समाप्त हो गई। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून फिर एक बार गुजरात में सक्रिय हुआ है, जिसके चलते दक्षिण गुजरात में तो गुरुवार से ही भारी वर्षा हो रही है, तो शेष गुजरात में भी शुक्रवार से मेघ सवारी का आगमन हो गया।

अहमदाबाद सहित समूचे गुजरात पर मॉनसून पूर्णत: सक्रिय है और मौसम विभाग ने अगले 72 घण्टों में समूचे गुजरात में विशेषकर दक्षिण गुजरात में भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा अहमदाबाद सहित उत्तर-मध्य गुजरात एवं सौराष्ट्र में भी अच्छी-खासी बरसात होने की संभावना है।

बात करें अहमदाबाद की, तो पिछले एक महीने से उमस में उबल रहे अहमदाबाद को शुक्रवार को मानो राहत भरा सुकून मिला, जब आसमान में छाए काले बादलों ने पानी बरसाना आरंभ किया। अहमदाबाद में वैसे पिछले दो-तीन दिनों से अलग-अलग क्षेत्रों में छिटपुट बरसात हो रही थी, परंतु मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार अहमदाबाद सहित पूरे गुजरात में वीकेंड पर बरसाती वार होने वाला है।

अहमदाबाद में शुक्रवार सुबह से ही जगह-जगह बरसात हो रही है। कहीं धीमी, कहीं मध्यम तो कहीं तेज बारिश ने अहमदाबाद के लोगों को भीषण उमस और गर्मी से राहत पहुँचाई है। गत बुधवार तक 40.5 डिग्री तापमान में झुलस और उबल रहे अहमदाबादियों के लिए गुरुवार से शुरू हुई छिटपुट बरसात ने शुक्रवार को व्यापक रूप धारण किया और शहर के कई इलाकों में व्यापक वर्षा हुई।

https://twitter.com/Ahmedabadblog1/status/1154409309138239488?s=20

मौसम विभाग के अनुसार अगले 72 घण्टों में गुजरात में चौतरफा बरसात होगी। 27 जुलाई से मॉनसून उग्र रूप धारण करेगा और 29 जुलाई को तो समूचे गुजरात में भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है, जो आप नीचे दिए गए मौसम विभाग के मानचित्र से भी समझ सकेंगे।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी देखिए :

WS = भारी से अति भारी वर्षा
FWS = मध्यम वर्षा
SCT = छिटपुट वर्षा
ISOL = बूंदाबांदी
DRY = शुष्क
Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares