‘अमदावादी’ कैसे भरोसा करें IMD पर ? चौतरफा मूसलाधार और अहमदाबाद को ‘4 बूंदों’ का ही आधार !

Written by

* मॉनसूनी बादलों के बीच तापमान पहुँच गया 30 डिग्री पर

* जिला-मनपा प्रशासन भारी वर्षा से निपटने की कर रहे तैयारी

नगरजन पूछ रहे, ‘अमदावादमां भारे वरसाद थशे क्यारे ?’

31 जुलाई तक पूरा 10 इंच पानी भी नहीं बरसा अहमदाबाद में

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 3 अगस्त, 2019 (युवाPRESS)। भारतीय मौसम विभाग यानी INDIAN METEOROLOGICAL DEPARTMENT (IMD) चाहे कितनी ही भविष्यवाणी करे, एक आम अहमदाबादी उस पर तब तक भरोसा नहीं करता, जब तक कि वह भविष्यवाणी सही सिद्ध न हो जाए।

आईएमडी की भविष्यवाणी पर अहमदाबाद के लोगों को इसलिए भरोसा नहीं होता, क्योंकि जब वह भीषण ठंड की भविष्यवाणी करता है, तब उसे तपन सताती है, जब आईएमडी भारी वर्षा की भविष्यवाणी करता है, तो अहमदाबाद में धूप निकल आती है। इस समय भी आईएमडी ने अहमदाबाद सहित पूरे गुजरात में अगले 5 दिनों तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है, परंतु अहमदाबाद में छिटपुट बरसात से अधिक कुछ नहीं हो रहा। इतना ही नहीं, आज दोपहर को धूप खिलते ही अहमदाबाद का अधिकतम् तापमान एक बार तो 30 डिग्री को छू गया।

ऐसे में अहमदाबाद के लोग भला आईएमडी की भविष्यवाणी पर कैसे विश्वास कर लें। पूरे देश की तरह अहमदाबाद के लोग भी दक्षिण-पश्चिम मॉनसुन (चोमासुं) की केरल में आगमन से लेकर गुजरात में आगमन तक प्रतीक्षा करते हैं। भीषण तपन लम्बे काल के बाद जैसे-तैसे मॉनसून गुजरात में आता है, तो वह दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र पर पहले मेहरबान होता है। कच्छ, उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात की प्रतीक्षा तो समाप्त होती नहीं है। वहाँ से आगे बढ़ने के बाद अक्सर मॉनसून की चाल बिगड़ जाती है और अहमदाबाद सहित उत्तर गुजरात के हिस्से फिर एक बार प्रतीक्षा ही आती है।

आईएमडी ने जिस तरह अगले पाँच दिनों तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है, उसका अहमदाबाद में तो कहीं असर नज़र नहीं आता। अहमदाबाद में मॉनसून 2019 की कुल वर्षा 31 जुलाई तक केवल 10 इंच हुई है। इसमें भी करीब 4 इंच बरसात तो गत 31 जुलाई को ही हुई थी। उस दिन अहमदाबादियों को पहली बार लगा था कि वास्तव में मॉनसून मेहरबान हुआ है, परंतु उसके बाद फिर वही ढाक के तीन पात वाली स्थिति हो गई।

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए अहमदाबाद जिला प्रशासन और महानगर पालिका प्रशासन दोनों ही संभावित भारी वर्षा से पैदा होने वाली स्थिति से निपटने की तैयारी में जुट गए हैं। इनकी तैयारियाँ ट्विटर पर भी दिखाई देती हैं, परंतु उसी ट्विटर पर कई अहमदाबादी मौसम विभाग की भविष्यवाणी पर व्यंग्य भी कसते नज़र आते हैं।

आइए आप भी देखिए ट्विटर पर अहमदाबाद में वर्षा को लेकर क्या कुछ चल रहा है :

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares