जानिए कौन से 10 नियम बदलेंगे 1 जुलाई से

Written by

1 जुलाई, 2020 यानी आज से भारत में कई बड़े बदलाव हुए हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें रसोई गैस सिलिंडर, अटल पेंशन योजना, MSME का ऑनलाइन पंजीकरण, PF का पैसा निकालने का नियम, किसान सम्मान निधि में पंजीकरण, बचत खातों पर पीएनबी की ब्याज दर, ATM से पैसे निकालने पर लगने वाला चार्ज, आदि शामिल है। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

MSME का ऑनलाइन पंजीकरण

Micro, Small and Medium enterprise (MSME) 1 जुलाई से Online Registration करा सकते हैं। सरकार ने इस संदर्भ में बताया था कि यह पंजीकरण स्वघोषित जानकारियों के आधार पर होगा, इसके लिए Document Upload करने की जरूरत नहीं होगी।

उद्यमों के पंजीकरण की प्रक्रिया आयकर और GST के साथ जोड़ी जा रही है। यहां दी गई जानकारियों का सत्यापन PAN Number और GSTIN के विवरण से किया जाएगा।

उद्यमों को सिर्फ आधार नंबर के जरिए पंजीकरण की सुविधा दी जाएगी और सभी जानकारियां स्वघोषित होंगी। इसके लिए किसी प्रकार के पेपरवर्क या दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ेगी। पंजीकरण मंत्रालय द्वारा तय MSME की नई परिभाषा के आधार पर होगा।

Corona काल में जून तक थी PF का पैसा निकालने की आखिरी तारीख

केंद्र सरकार ने Corona virus की रोकथाम के लिए लगाए गए Lockdown में PF से पैसा निकालने के लिए नियमों के कई ढील दी थी। लोगों के पास नकदी की किल्लत को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने EPF से आपात निकासी की सुविधा दी थी। जिसमें आवेदन का आखिरी दिन 30 जून  था। अंशधारक किस खाते से मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 3 गुना अथवा कुल जमा राशि का 75 फीसदी दोनों में जो कम हो वह रकम निकाल सकते थे।

ATM से पैसे निकालने पर लगेगा चार्ज

Corona virus महामारी की वजह से वित्त मंत्रालय ने छूट दी थी कि 30 जून तक किसी भी बैंक के Debit या ATM Card से किसी अन्य Bank के ATM से नकदी निकालने पर चार्ज नहीं लगेगा। सामान्य तौर पर दूसरे बैंक के ATM से एक निश्चित संख्या तक ही पैसे निकाले जा सकते हैं, उसके बाद निकासी पर चार्ज लगता है। लेकिन 1 जुलाई, 2020 से ATM से पैसा निकालने के इस नियम में बदल हो रहा है। ATM से पैसा निकालने के लिए सभी Transaction Charge फिर से लागू होंगे। Metro शहर में हर महीने आठ और गैर Metro शहरों में 10 बार से ज्यादा पैसे निकालने पर शुल्क देना होगा।

खाते में Minimum Balance जरूरी

एक जुलाई से बचत खाते में Minimum Balance  में छूट का नियम खत्म हो गया है। अगर खातों में Minimum Balance नहीं रहता है, तो बैंक इसपर Penalty वसूल सकेगा। अभी Metro city, Urban, semi-urban और rural areas के हिसाब से अलग-अलग बैंकों में बचत खाते में Minimum Balance  रखने की Limit अलग-अलग है। State Bank of India (SBI) के खातों पर Metro city में 3,000, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 2,000 और ग्रामीण क्षेत्र में 1,000 रुपये Minimum Balance  जरूरी है।

 महंगा हुआ रसोई Gas Cylinder

जुलाई महीने के पहले ही दिन आम आदमी को झटका लगा है। देश की Oil Marketing Companies ने बिना Subsidy वाले LPG रसोई Gas Cylinder की कीमतों में इजाफा कर दिया है। आज से 19 Kilogram और 14.2 Kilogram वाले गैर-सब्सिडी LPG Cylinder के दाम बढ़ गए हैं। तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में LPG cylinder के दामों की समीक्षा करती है। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से LPG के दामों में अंतर होता है।

इतना महंगा हुआ गैर-सब्सिडी वाला सिलिंडर

IOCL की Website से प्राप्त जानकारी के अनुसार, दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी LPG Cylinder एक रुपये महंगा हो गया है। कोलकाता में चार रुपये, मुंबई में 3.50 रुपये और चेन्नई में चार रुपये महंगा हुआ है। इसके बाद दिल्ली में इसकी कीमत 594 रुपये हो गई है, जो पहले 593 रुपये थी। कोलकाता में इसका दाम 616 रुपये से बढ़कर 620.50 रुपये हो गया है, मुंबई में यह 590.50 रुपये से बढ़कर 594 रुपये हो गया है। वहीं चेन्नई में यह पहले 606.50 रुपये का था, जो आज से 610.50 रुपये का हो गया है।

19 किलोग्राम वाले सिलिंडर की कीमत में कटौती

हालांकि, एक राहत की बात ये है कि 19 किलोग्राम वाले सिलिंडर की कीमतों में कटौती की गई है। दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला सिलिंडर चार रुपये सस्ता हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत 1139.50 रुपये से कम होकर 1135.50 रुपये हो गई। कोलकाता में इसका दाम 1197.50 रुपये, मुंबई में 1090.50 रुपये और चेन्नई में यह 1255 रुपये का हो गया है।

Atal Pension Scheme में बड़ा बदलाव

अगर आप Atal Pension Account Holder हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि एक जुलाई से सरकार ने Atal Pension Scheme में क्या बदलाव करने का एलान किया है। एक जुलाई से Atal Pension Scheme के खातों में से मासिक योगदान का Auto Debit होना शुरू हो गया है।

सबका विश्वास योजना का नहीं मिलेगा लाभ

Service Tax और Central Excise शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादित मामलों के समाधान के लिए पेश की गई सबका विश्वास योजना के भुगतान की आखिरी तारीख 30 जून थी। एक जुलाई यानी आज से आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। सबका विश्वास योजना टैक्स विवाद की हर परेशानी का समाधान है।

किसान सम्मान निधि में पंजीकरण 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार की तरफ से हर साल किसानों को 2000 रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं। अब तक पांच किस्तें किसानों को भेजी जा चुकी हैं। योजना में 30 जून तक पंजीकरण करा सकते थे। अगर 30 जून तक आवेदन कर दिया गया है और आवेदन स्वीकार हो जाता है तो जुलाई में आपको 2000 रुपये मिलेंगे और साथ में अगस्त में भी आपको दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये और मिल जाएंगे।

Mutual Fund की खरीद पर लगेगी Stamp Duty

एक जुलाई से Mutual Fund खरीदने पर निवेशकों को उस पर Stamp Duty भी देनी होगी। चाहे आप Systematic Investment Plan (SIP) और Systematic Tranfer Plan (STP) के जरिए भी Mutual Fund में पैसा लगा रहे हो, तब भी आपको Stamp Duty देनी होगी।

हालांकि Mutual Fund की निकासी पर निवेशकों को Stamp Duty नहीं देनी होगी। यह Stamp Duty Debt और Equity सभी तरह के Mutual Fund पर लगेगी। Stamp Duty लगने का असर सबसे ज्यादा Debt Fund पर देखने को मिलेगा।

Mutual Fund की खरीद पर 0.005 फीसदी की दर से Stamp Duty लगेगी। इसके अलावा Mutual Fund की Units को DEMAT Account से ट्रांसफर करने पर 0.015 फीसदी की Stamp Duty लगेगी। Stamp Duty के लगने से 90 दिन और इससे कम अवधि वाले होल्डिंग पर ज्यादा असर पड़ेगा।

Dividend Reinvestment के लिए Stamp Duty Dividend की राशि पर TDS घटाने के बाद लगेगी। डिविडेंड खरीदने पर Stamp Duty खरीद की राशि पर लगेगी जो ट्रांसफर चार्ज से कम होगी। उदाहरण के लिए समझें कि मान लीजिए आपने एक लाख रुपये की राशि की खरीद की है और उस पर 100 रुपये Transaction Charges लगा तो शुद्ध खरीद की लागत हो गई 1,00,100 रुपये लेकिन Stamp Duty सिर्फ खरीद की राशि यानि कि एक लाख रुपये पर लगेगी 1,00,100 पर नहीं और 0.005 की दर से इसका खर्च पांच रुपये होगा।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares