कल अपने नये ई-पोर्टल की शुरूआत करेगा आयकर विभाग

Written by

Income Tax Department online Return भरने का अपना नया Portal www.incometax.gov.in  कल से शुरू कर रहा है। यह Portal करदाताओं को आधुनिक, सुविधाजनक और सुगम माध्यम प्रदान करता है। Finance Ministry ने बताया कि नए करदाताओं की आवश्यकता के अनुरूप तैयार किए गए इस Portal से Income Tax Return की तत्काल जांच हो जाती है और करदाताओं को जल्दी वापस भुगतान हो जाता है। करदाता को क्या-क्या दस्तावेज और स्पष्टीकरण देने हैं, इसकी जानकारी एक ही Dashboard पर दर्शायी जाएगी। Finance Ministry ने बताया कि Portal पर Questions और उनके Answer देने की निशुल्क सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे करदाताओं को काफी सुविधा मिलेगी।

Finance Ministry के अनुसार करदाता अपने वेतन, आवास संपत्ति, व्यवसाय और अन्य प्रकार की जानकारी Portal पर दर्ज करा सकते हैं, जिसे Income Tax Return भरने से पहले इस्तेमाल किया जा सकता है।

Finance Ministry ने बताया कि नई कर भुगतान प्रणाली अग्रिम भुगतान की किस्त जमा करने की अंतिम तारीख 18 जून के बाद आरंभ की जाएगी, ताकि करदाताओं को कोई असुविधा न हो। करदाताओं को Portal की विभिन्न विशेषताओं की जानकारी के देने के लिए Portal के बाद Mobile App भी शुरू किया जाएगा।

Article Categories:
News

Comments are closed.

Shares